अमेरिका में लोकतंत्र की रक्षा संबंधी विधेयक मतदान में गिरा

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 12:22 PM (IST)

वाशिंगटन, 20 जनवरी (एपी) अमेरिका में लोकतंत्र को बचाने के लिये महत्वपूर्ण बताया जा रहा एक अहम विधेयक बुधवार को सीनेट में मतदान के बाद गिर गया जब डेमोक्रेटिक पार्टी के दो सांसदों ने सदन के नियमों में बदलाव के लिये अपनी पार्टी का साथ देने से इनकार कर दिया।

इस विधेयक के गिरने को राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी के लिये करारी शिकस्त के रूप में देखा जा रहा है, जिनके कार्यकाल को एक साल पूरा हो गया है।

डेमोक्रेटिक पार्टी इस विधेयक को लेकर सीनेट के नियमों में बदलाव करने को लेकर एरिजोना से सांसद क्रिस्टीन सिनेमा और वेस्ट मिशिगन से सांसद जो मैनचिन को नहीं मना सकी और न ही इस विधेयक को आगे बढ़ाने के लिये बहुमत हासिल कर पाई।

बाइडन ने मतदान के बाद एक बयान में कहा, ''''मैं बेहद निराश हूं।''''
हालांकि, राष्ट्रपति ने कहा कि वह ''''विचलित नहीं हैं'''' और लोकतंत्र की रक्षा के लिये हरसंभव कदम उठाने का संकल्प लेते हैं।

दरअसल, डेमोक्रेट सांसद अमेरिका में चुनावी नियमों में बड़े सुधार के लिए कानून बनाने की तैयारी कर रहे हैं। डेमोक्रेट्स का मानना है कि वोटिंग नियमों में बदलाव करने की जरूरत है, जिससे अश्वेत और अन्य पिछड़े वर्गों को मतदान करने में किसी भी तरह की मुश्किलों को सामना न करना पड़े।

दूसरी ओर रिपब्लिकन पार्टी मताधिकार विधेयक को पक्षपातपूर्ण बताते हुए इसका विरोध करती रही है। पिछले साल तीन बार रिपब्लिकन पार्टी ने मतदान अधिकार विधेयक का विरोध किया था।

इस विधेयक को पारित करने के लिये सीनेट में 60 मतों की जरूरत थी, लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी केवल 51 वोट हासिल कर सकी और बहुमत हासिल करने से पीछे रह गई।
एपी जोहेब वैभव वैभव 2001 1221 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News