पहले सिप्रियन फोयस पुरस्कार के लिए चुने गए तीन लोगों में भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ शामिल

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 08:05 PM (IST)

वाशिंगटन, चार दिसंबर (भाषा) बर्कले के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में पढ़ाने वाले प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को संयुक्त रूप से ‘अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी’ (एएमएस) द्वारा ‘ऑपरेटर थ्योरी’ पर काम के लिये पहले सिप्रियन फोयस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

श्रीवास्तव के अलावा, दो अन्य पुरस्कार विजेताओं में एडम मार्कस और डेनियल स्पीलमैन का नाम है। एडम मार्कस स्विट्ज़रलैंड में इकोले पॉलीटेक्निक फेडेरल डी लॉज़ेन (ईपीएफएल) में ‘कॉम्बिनेश्रियल एनालिसिस’ के अध्यक्ष हैं जबकि स्पीलमैन कंप्यूटर साइंस के उत्कृष्ट प्राध्यापक, सांख्यिकी और डेटा विज्ञान तथा गणित के प्रोफेसर हैं।

श्रीवास्तव, मार्कस और स्पीलमैन को यह पुरस्कार अगले साल पांच जनवरी को सिएटल में आयोजित होने वाले समारोह में दिया जाएगा, जिसमें दुनियाभर के दिग्गज गणितज्ञ हिस्सा लेंगे।

इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2020 में सिप्रियन फोयस की याद में की गई थी, जोकि ऑपरेटर थ्योरी और फ्लूइड मेकैनिक्स के क्षेत्र के प्रसिद्ध विद्वान थे। पुरस्कार के तहत 5,000 डॉलर की राशि प्रदान की जाएगी। एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह पुरस्कार उनके अत्यधिक मौलिक कार्य को मान्यता देता है, जिसमें मैट्रिसेस के विशिष्ट बहुपद को समझने के तरीकों को सामने रखा गया और विकसित किया गया, जिनमें ‘इटरेटिव स्पार्सीफिकेशन’ विधि (बैट्सन के सहयोग से भी) और बहुपदों को जोड़ने की विधि यानी ‘इंटरलेसिंग पोलीनोमियल्स’ शामिल हैं।

एक संयुक्त बयान में, तीन पुरस्कार विजेताओं ने कहा कि वे उन कई लोगों की ओर से इसे स्वीकार करना चाहते हैं, जिनके काम ने ''''कैडिसन-सिंगर प्रॉब्लम'''' के समाधान में योगदान दिया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News