एचएसएस ने अमेरिका में हिंदुत्व पर सम्मेलन कराने की निंदा की

Thursday, Sep 09, 2021 - 01:03 PM (IST)

वाशिंगटन, नौ सितंबर (भाषा) अमेरिका में हिंदुत्व पर होने जा रहे एक सम्मेलन की निंदा करते हुए एक प्रमुख हिंदू संगठन की अमेरिकी शाखा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम हिंदे विरोधी घृणा बढ़ाते हैं और पश्चिमी देशों में इस समुदाय के खिलाफ हिंसा को भड़काते हैं। उसने सम्मेलन के सह-प्रायोजकों से ऐसे कार्यक्रमों के लिए अपने संस्थानों का समर्थन वापस लेने और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना बंद करने का अनुरोध किया।

हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस), यूएसए ने बुधवार को एक बयान में कहा कि ‘‘वैश्विक हिंदुत्व को खत्म करने’’ विषय पर तथाकथित सम्मेलन भारतीय राजनीतिक कार्यकर्ता आयोजित कर रहे हैं जिसमें कम्युनिस्ट पार्टी के कई सदस्य शामिल हैं और अमेरिकी अकादमिक संस्थानों में कुछ विभागों और लोगों ने इसका समर्थन किया है।

उसने कहा, ‘‘हम ऐसे कार्यक्रमों की कड़ी निंदा करते हैं जो हिंदुओं से घृणा की भावना को बढ़ावा देते हैं तथा पश्चिम देशों में अल्पसंख्यक हिंदू आबादी के खिलाफ हिंसा को भड़काते हैं।’’10-12 सितंबर को होने वाले तीन दिन के इस सम्मेलन पर अमेरिका में हिंदू समुदाय ने आक्रोश जताया है। दुनियाभर के हिंदू समुदाय के सदस्यों ने सम्मेलन के आयोजकों द्वारा हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा के इस आह्वान पर निराशा जतायी है। सम्मेलन के आयोजकों ने एक बयान में कहा कि वह सम्मेलन करने जा रहे हैं। उन्होंने अपनी पहचान उजागर न करने का अनुरोध किया है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising