भारत जैसे देशों को टीका उत्पादन में सक्षम बनाने की कोशिश कर रहे हैं: बाइडन

Wednesday, Aug 04, 2021 - 11:54 AM (IST)

वाशिंगटन, चार अगस्त (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह भारत और अन्य देशों को कोविड-19 रोधी टीकों के निर्माण में समक्ष बनाने के लिए उनकी मदद करने का प्रयास कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बाइडन ने कहा कि विश्व में टीकों की कई अरब खुराकों की जरूरत है और अमेरिका करीब आधा अरब (50 करोड़) खुराक उपलब्ध कराने को लेकर प्रतिबद्ध है।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ हम टीकों की आधा अरब खुराक उपलब्ध कराने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम भारत जैसे देशों को स्वयं टीका उत्पादन में सक्षम बनाने की कोशिश कर रहे हैं.... हम इस काम में उनकी मदद कर रहे हैं। इस समय हम यही कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम कोशिश कर रहे हैं और इसके लिए किसी से किसी भी तरह का भुगतान नहीं लिया जा रहा। हम जितना हो सकता है उतना करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ बाइडन ने कहा कि कोविड-19 से निपटने की इस लड़ाई में अमेरिका ‘‘हथियार रूपी टीकों का भंडार’’ बनने को तैयार है, उसी तरह जिस तरह से वह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लोकतंत्र का शस्त्रागार था।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम प्रतिबद्धता पर कायम हैं। हमने दुनिया भर में कोविड-19 टीके देने के सामूहिक वैश्विक प्रयास के लिए शुरू की गई ‘कोवैक्स’ पहल में किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक योगदान दिया है। हमने जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ अपनी क्वाड साझेदारी के माध्यम से अन्य देशों में टीकों विनिर्माण प्रयासों का समर्थन किया है।’’ बाइडन ने कहा कि जून में अपनी यूरोप यात्रा के दौरान उन्होंने घोषणा की थी कि अमेरिका ‘फाइज़र’ के टीके की 50 करोड़ खुराक खरीदेगा और उसे लगभग सौ निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों को दान देगा। इन खुराकों को महीने के अंत में भेजना शुरू किया जाएगा।

बाइडन ने कहा, ‘‘ हमने अपनी आठ करोड़ खुराक भी दुनिया को दान देने की घोषणा की थी, जिसका आवंटन शुरू भी हो गया है।’’ अमेरिकी विश्वविद्यालय ‘जॉनसन होपकिन्स’ के अनुसार, दुनिया में कोविड-19 के मामले 19.9 करोड़ के पार चले गए हैं और संक्रमण से 42.5 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है।

भारत में अभी तक कोविड-19 के 3,17,69,132 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 4,25,757 लोगों की मौत हुई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising