अमेरिका में 19 अप्रैल से 90 प्रतिशत वयस्क कोविड-19 टीकाकरण के लिए योग्य होंगे : बाइडन

Tuesday, Mar 30, 2021 - 01:48 PM (IST)

वाशिंगटन, 30 मार्च (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की है कि अमेरिका में 19 अप्रैल से 90 प्रतिशत वयस्क कोविड-19 टीकाकरण के लिए योग्य होंगे और शेष 10 प्रतिशत एक मई तक इसके योग्य होंगे।

बाइडन की यह घोषणा शीर्ष विशेषज्ञ द्वारा देश पर ‘प्रलयकारी’ खतरा मंडराने की आशंका जताने के बीच आई है। बाइडन ने एक बार फिर राज्य प्राधिकारियों से आह्वान किया कि वे सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने को अनिवार्य बनाएं ताकि महामारी से लड़ा जा सके जो ‘एक ऐसे युद्ध के समान है जिसपर तुरंत जीत मिलती’ नजर नहीं आ रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति की टीकाकरण की समयसारिणी रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र के निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की की चेतावनी के एक दिन बाद आई है। वालेंस्की ने कहा था कि हम ‘प्रलय के मुहाने’ पर हैं क्योंकि पूरे अमेरिका में कोरोना वायरयस संक्रमितों एवं अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अमेरिका में पिछले सप्ताह रोजाना करीब 60 हजार नए मरीज आए और कुल मरीजों की संख्या में सात प्रतिशत की वृद्धि हुई। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अबतक 3,03,31,000 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है जबकि 5.50 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि बाइडन प्रशासन में टीकाकरण अभूतपूर्व तरीके से तेजी से चल रहा है। इस प्रशासन में टीके की 10 करोड़ खुराकें 60 दिन से भी कम समय में दी गईं और अब वह मात्र 40 दिन में 10 करोड़ खुराक देने की ओर अग्रसर है।

बाइडन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से सोमवार को कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि आज से महज तीन हफ्ते बाद यानी 19 अप्रैल तक अमेरिका में 90 प्रतिशत वयस्क टीकाकरण के लिए योग्य होंगे क्योंकि हमारे पास टीके हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अधिकतर वयस्कों को एक मई तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आप 19 अप्रैल से ही टीकाकरण के लिए योग्य होंगे। अंतिम चरण में बचे 10 प्रतिशत वयस्क भी एक मई तक टीकाकरण के लिए योग्य होंगे।’’ बाइडन ने कहा, ‘‘हमारी कोशिशों के कारण अमेरिकियों को 19 अप्रैल से अपने घर के पांच मील के दायरे में ही टीकाकरण की सुविधा मिलेगी।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising