चालू साल के पहले दो माह में चीन का निर्यात 60.6 प्रतिशत बढ़ा

Sunday, Mar 07, 2021 - 01:06 PM (IST)

बीजिंग, सात मार्च (एपी) चीन का निर्यात चालू साल के पहले दो माह के दौरान पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 60.6 प्रतिशत बढ़ा है। कोरोना वायरस महामारी से उबरने के बाद चीन में कारखाने अब पूरी तरह खुल गए हैं। साथ ही वैश्विक मांग में भी सुधार हुआ है, जिससे उसके निर्यात में अच्छी बढ़ोतरी हुई है।
सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार, चालू वर्ष के पहले दो माह में चीन का निर्यात बढ़कर 468.9 अरब डॉलर पर पहुंच गया। दिसंबर में निर्यात 18.1 प्रतिशत बढ़ा था। चीन के निर्यात में बढ़ोतरी विश्लेषकों के अनुमान से लगभग दोगुनी है। पहले दो माह में चीन का आयात भी 22.2 प्रतिशत बढ़कर 365.6 अरब डॉलर पर पहुंच गया। दिसंबर में आयात 6.5 प्रतिशत बढ़ा था।
लूनर न्यू ईयर के अवकाश की वजह से चीन के सीमा शुल्क विभाग ने दो माह के आंकड़े एक-साथ जुटाए हैं। विश्लेषकों का कहना है कि अन्य देशों की तुलना में चीन की अर्थव्यवस्था महामारी के प्रभाव से जल्दी उबरी है। इसका फायदा चीन के निर्यातकों को मिला है।
विश्लेषकों कहना है कि आगे के महीनों में चीन की निर्यात वृद्धि सुस्त पड़ सकती है क्योंकि मास्क और अन्य चिकित्सा आपूर्ति की मांग घटेगी। इसके अलावा वैश्विक बाजारों में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ेगी। व्यापार अधिकारियों का कहना है कि वैश्विक बाजारों की स्थिति अभी ‘गंभीर और जटिल’ है।
जनवरी और फरवरी में अमेरिका को चीन का निर्यात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 87.3 प्रतिशत बढ़कर 80.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया।
एपी अजय
अजय अजय 0703 1255 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising