भारत-अमेरिका संबंध गांधी-लूथर किंग की विरासत की गवाही देते हैं: भारतीय राजनयिक

Wednesday, Mar 03, 2021 - 11:43 AM (IST)

वाशिंगटन, तीन मार्च (भाषा) शिकागो में भारत के महावाणिज्य दूत अमित कुमार ने कहा है कि वर्तमान में भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंध महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की विरासत की गवाही देते हैं।

अमेरिकी संसद के बहु परामर्श कार्यबल द्वारा 26 फरवरी को ‘मेट्रोपॉलिटन एशियन फैमिली सर्विस’ के साथ आयोजित पहले गांधी किंग विरासत गोलमेज सम्मेलन में कुमार ने यह बात कही।

शिकागो में पिछले सप्ताह आयोजित सम्मेलन में कुमार ने कहा, ‘‘ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत और सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका के बीच मौजूदा संबंध गांधी-किंग विरासत की सबसे बड़ी गवाही देते हैं।’’
उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए भारत में निर्मित टीकों की विभिन्न देशों को आपूर्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वैश्विक नेतृत्व का एक शानदार उदाहरण है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सांसद डेनी के डेविस ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर गांधी के अनुयायी थे। गांधी के कई सिद्धांतों को मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने अपनाया। इसलिए यह जरूरी है कि हमारे निर्वाचित नेता और समुदाय के नेता शिकागो और अन्य स्थानों पर अफ्रीकी और भारतीय समुदायों के बीच उसी भागीदारी को और मजबूत करें।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising