बाइडन ने फोन पर सऊदी अरब के शाह से बातचीत की

Friday, Feb 26, 2021 - 04:00 PM (IST)

वाशिंगटन, 26 फरवरी (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान बाइडन ने दोहराया कि अमेरिका वैश्विक मानवाधिकारों और कानून के शासन को अहमियत देता है।

व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी मीडिया की खबरों के अनुसार बाइडन ने यह फोन ऐसे समय पर किया है जब सऊदी के पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास के अंदर बर्बर तरीके से हत्या किए जाने पर अमेरिका की रिपोर्ट आने वाली है। कुछ ही समय में यह रिपोर्ट जारी की जानी है और माना जा रहा है कि इसमें इस बात का जिक्र होगा कि शाह के बेटे ने खशोगी को मारने की अनुमति दी था नहीं।

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान बाइडन ने कई सऊदी-अमेरिकी कार्यकर्ताओं और लोउजेन अल-हाथलोऊ को रिहा किए जाने पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। साथ ही उन्होंने दोहराया कि अमेरिका वैश्विक मानवाधिकारों और कानून के शासन को अहमियत देता है।

सऊदी अरब की महिला अधिकार कार्यकर्ता हाथलोऊ को तीन साल की हिरासत के बाद इस माह रिहा किया गया। उन पर अब भी यात्रा प्रतिबंध लगा हुआ है और मीडिया से बातचीत पर पाबंदी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising