भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक भव्या लाल को नासा का कार्यकारी प्रमुख बनाया गया

Tuesday, Feb 02, 2021 - 02:35 PM (IST)


वाशिंगटन, दो फरवरी (भाषा)
राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के तहत नासा में बदलाव के काम को देखने वाली भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक भव्या लाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी को एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ (कार्यकारी प्रमुख) नियुक्त किया गया है।
नासा के मुताबिक, लाल के पास अभियांत्रिकी और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का “व्यापक अनुभव” है और वह 2005 से 2020 तक ‘इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालसिस’ और ‘साइंस ऐंड ‘टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एसटीपीआई) में अनुसंधान स्टॉफ के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि लाल ने ‘व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी’ और ‘नेशनल स्पेस काउंसिल’ के साथ ही नासा, रक्षा मंत्रालय तथा खुफिया एजेंसियों व अन्य संघीय संस्थाओं के लिये अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, रणनीति और नीति के विश्लेषण का नेतृत्व किया है।
लाल एजेंसी के लिए बाइडन प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन एजेंसी रिव्यू टीम के सदस्य के तौर पर काम कर चुकी हैं और राष्ट्रपति बाइडन के प्रशासन के तहत एजेंसी में बदलाव पर नजर रखी।
वह अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य हैं और वह नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस कमेटी से भी विभिन्न रूपों में जुड़ी रही हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising