चीन में पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों ने प्रतिबंध हटाने और कक्षाएं बहाल करने का अनुरोध किया

Tuesday, Jan 19, 2021 - 08:55 PM (IST)

के जे एम वर्मा बीजिंग, 19 जनवरी (भाषा) चीन के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले हजारों भारतीय और अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने चीनी सरकार से अनुरोध किया है कि कोविड-19 के कारण यात्रा पर लगे प्रतिबंध हटाए जाएं और उन्हें पढ़ाई फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाए।
फेसबुक पर एक पत्र लिखकर छात्रों ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण चीनी सरकार ने पिछले साल मार्च से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सभी निवासी परमिट और वीजा निलंबित कर दिए थे।
बीजिंग ने देश में संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने पर जोर दिया है।
चीन में विश्व के विभिन्न भागों से आए 4.40 लाख विदेशी छात्र पढ़ते हैं जिनमें से लगभग 25,000 छात्र भारत के हैं जो मुख्य रूप से चिकित्सा की पढ़ाई कर रहे हैं।
पत्र में छात्रों ने चीनी सरकार से आग्रह किया है कि उन्हें कोविड-19 के नियमों का पालन करने, जांच कराने और पृथक-वास में रहने के बाद लौटने की अनुमति दी जाए।
छात्रों के पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, “दुनिया में कोविड-19 महामारी का प्रकोप है और सभी देशों ने इसे रोकने के लिए उपाय किए हैं। मुझे विश्वास है कि लोग इसे समझेंगे और नियमों का पालन करेंगे।”
उन्होंने कहा कि चीन विदेशी छात्रों के अधिकारों के संरक्षण के प्रति संजीदा है।
चिकित्सा की पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों के बारे में पूछे जाने पर हुआ ने कहा, “मैं भारतीय छात्रों की कठिनाई समझ सकती हूं। यह समस्याएं वैश्विक स्तर पर हैं। बहुत से चीनी छात्र विदेश में जाकर पैसे खर्च कर पढ़ाई करते हैं लेकिन कोविड-19 के कारण वह अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहे हैं और उन्हें ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा लेनी पड़ रही है।”

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising