भारत, अमेरिका मादक पदार्थ रोधी नियमन, कानूनों के क्रियान्वयन पर तालमेल बढ़ाने के लिए सहमत

Tuesday, Dec 01, 2020 - 11:17 PM (IST)

वाशिंगटन, एक दिसंबर (भाषा) भारत और अमेरिका ने मादक पदार्थ रोधी नियमन, कानून के क्रियान्वयन पर अपना तालमेल बढ़ाने और इस संबंध में आंकड़े साझा करने पर सहमति जतायी है। एक बयान में मंगलवार को इस बारे में बताया गया।
मादक पदार्थ रोधी कार्यकारी समूह (सीएनडब्ल्यूजी) की 24 नवंबर को हुई बैठक के दौरान दोनों देशों ने नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों के उत्पादन, वितरण और आयात-निर्यात के संबंध में आंकड़े साझा करने पर भी सहमति जतायी।
भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप महानिदेशक स्वापक नियंत्रण बोर्ड, गृह मंत्रालय के सचिन जैन ने किया। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के सहायक निदेशक केंप चेस्टर ने किया।
संयुक्त बयान में कहा गया कि प्रतिनिधिमंडल ने बैठक में मादक पदार्थ रोधी नियमन और कानून के क्रियान्वयन पर तालमेल बढ़ाने को लेकर विस्तृत बातचीत की। दोनों पक्षों ने संयुक्त कार्रवाई के लिए क्षेत्रों को चिन्हित किया और इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर करीबी तालमेल से आगे भी काम जारी रखने का संकल्प लिया।
दोनों पक्षों ने अमेरिका और भारत में मादक पदार्थ संबंधी चुनौतियों पर एक दूसरे से दृष्टिकोण साझा किए और अवैध उत्पादन, तस्करी पर रोक लगाने में सहयोग को बढ़ाने की प्रतिबद्धता जतायी ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising