अमेरिका में टीका निर्माताओं से बातचीत करेगा बाइडन का वैज्ञानिक दल

Monday, Nov 16, 2020 - 02:51 PM (IST)

वाशिंगटन, 16 नवंबर (एपी) राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारियों के हस्तांतरण की ठप पड़ी प्रक्रिया के चलते जो बाइडन के वैज्ञानिक सलाहकार भले ही सरकार की कोविड-19 टीकाकरण योजना से अनभिज्ञ हो लेकिन उन्होंने इस संबंध में आगामी दिनों में टीका निर्माताओं के साथ बैठक करने की योजना बनायी है।

बाइडन के चीफ ऑफ स्टाफ रॉन क्लेन ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार नहीं की है जिसका मतलब यह है कि सरकार बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के लिए जो जमीनी तैयारी कर रही है उसकी जानकारी बाइडन के दल को नहीं मिल पा रही है।
क्लेन ने कहा, ‘‘संभावना है कि टीकाकरण का काम संभवत: दिसंबर या जनवरी में आरंभ हो । स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग (एचएचएस) के अधिकारी टीकाकरण अभियान शुरू की योजना बना रहे हैं। हमारे विशेषज्ञों को उनसे जल्द से जल्द बात करने की जरूरत है ताकि सत्ता हस्तांतरण के दौरान कुछ छूट न जाए।’’
सरकार में संक्रामक रोगों के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा कि निवर्तमान और आगामी प्रशासन के बीच समन्वय की कमी के कारण जन स्वास्थ्य संकट की स्थिति और बिगड़ सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि हम उनके साथ मिलकर काम करना शुरू कर दें तो यह निश्चित ही अच्छा होगा।’’
राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने वाले जो बाइडन का दल टीका निर्माताओं से ऐसे समय संपर्क साधने का प्रयास कर रहा है जब अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी कहर बरपा रही है और संभवत: यह सबसे खतरनाक चरण में पहुंच चुकी है।

क्लेन ने बताया कि फाइजर तथा अन्य दवा कंपनियों से बातचीत इस हफ्ते शुरू की जाएगी।

एपी मानसी राजकुमार राजकुमार 1611 1337 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising