बाइडेन ने कहा कि वह ‘‘यह चुनाव जीतने की राह पर’’

Thursday, Nov 05, 2020 - 09:28 AM (IST)

वाशिंगटन, चार नवम्बर (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने बुधवार को कहा वह ‘‘ यह चुनाव जीतने’’ की राह पर हैं और उनकी नजर ‘मिडवेस्टर्न बैटलग्राउंड’ के नतीजों पर है।

बाइडेन ने अपने गृह राज्य डेलावेयर में लोगों से कहा, ‘‘ विश्वास रखें। हम यह चुनाव जीतने वाले हैं।’’ ताजा रिपोर्ट मिलने तक 538 में से बाइडेन को 237 और ट्रंप को 213 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत मिल चुकी थी।

व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी कम से कम 270 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत दर्ज करनी होगी।

बाइडेन ने बुधवार तड़के एक भाषण में कहा, ‘‘ हमें पता था कि यह लंबा चलने वाला है। लेकिन किसे पता था कि यह अगले दिन सुबह तक पहुंच जाएगा। हम जिस स्थिति में हैं, अच्छा महसूस कर रहे हैं। मैं यहां आपसे कहने आया हूं कि हम यह चुनाव जीतने की राह पर हैं।’’ साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी नजर ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों के नतीजों पर है।

‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता।

उन्होंने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘‘ हमें पता था कि डाक-मतपत्रों की वजह से सामान्य से अधिक समय लगने वाला है...हरेक मत की गिनती तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। हरेक वोट के मायने हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमें अरिजोना में जीत को लेकर विश्वास था। हमने अभी ही मिनेसोटा में भी जीत हासिल की। जॉर्जिया में अभी गिनती जारी है। विस्कॉन्सिन और मिशिगन को लेकर भी हम फिलहाल अच्छा महसूस कर रहे हैं। हम पेनसिल्वेनिया में भी जीतेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं या डोनाल्ड ट्रंप चुनाव कौन जीता यह घोषित नहीं कर सकते, यह अमेरिकी लोगों का फैसला है।’’ वहीं ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं आज रात एक बयान जारी करूंगा। एक बड़ी जीत।’’ उन्होंने कहा कि वह बड़ी जीत की ओर हैं, लेकिन विपक्ष इसे छीनने की कोशिश कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम ऐसा नहीं होने देंगे। मतदान खत्म होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते।’’ इसके थोड़ी देर बाद ही ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को ‘‘चुनाव के संबंध में गुमराह’’ करने वाला करार देते हुए उसे हटा दिया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising