अमेरिका ने मलेशिया की प्रमुख पाम तेल कंपनी से आयात रोका

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 10:40 AM (IST)

वाशिंगटन, एक अक्टूबर (एपी) अमेरिका ने मलेशिया की एक प्रमुख पाम तेल उत्पादक कंपनी एफजीवी होल्डिंग्स, बेरहाद से आयात रोकने की घोषणा की है।

एफजीवी होल्डिंग्स मलेशिया की सबसे बड़ी पाम तेल कंपनियों में से है। यह अमेरिका की उपभोक्ता सामान क्षेत्र की दिग्गज कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल की संयुक्त उद्यम भागीदार भी है।
अमेरिका ने कहा है कि एफजीवी होल्डिंग्स में जबरिया श्रम, बाल श्रम तथा शारीरिक और यौन हिंसा के संकेत मिले हैं, जिसके बाद यह कदम उठाया जा रहा है। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा संरक्षण व्यापार कार्यालय की कार्यकारी सहायक आयुक्त ब्रेंडा स्मिथ ने बताया कि एफजीवी के खिलाफ यह आदेश बुधवार से लागू हुआ है।

एक सप्ताह पहले मीडिया में इस तरह की खबरें आई थीं कि मलेशिया के पाम तेल उद्योग में श्रम नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। स्मिथ ने कहा, ‘‘हम अमेरिका के आयातक समुदाय से कहेंगे कि वे ठीक तरह से जांच-परख करें। कंपनियों को अपनी पाम तेल आपूर्ति श्रृंखला पर गौर करने की जरूरत है।’’
मलेशिया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पाम तेल उत्पादक है। इंडोनेशिया और मलेशिया का वैश्विक पाम तेल बाजार पर दबदबा है। 65 अरब डॉलर की वैश्विक पाम तेल आपूर्ति में दोनों देशों का हिस्सा 85 प्रतिशत का है।
एपी अजय अजय अजय 0110 1035 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News