विदेश मामलों की समिति का सम्मन बार बार खारिज करने पर पोम्पिओ के खिलाफ अवमानना का प्रस्ताव

Saturday, Aug 29, 2020 - 01:27 PM (IST)

वाशिंगटन, 29 अगस्त (एपी) यूक्रेन से संबंधित रिकॉर्ड के बारे में अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की विदेश मामलों की समिति का सम्मन बार-बार खारिज करने के बाद समिति ने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के खिलाफ अवमानना का प्रस्ताव लाने का निर्णय किया है ।
प्रतिनिधिसभा की विदेश मामलों की समिति के चेयरमैन इलियट एंगेल ने शुक्रवार को कहा कि पोम्पियो के खिलाफ समिति अवमानना प्रस्ताव तैयार करेगी क्योंकि विदेश मंत्री ने सदन के निरीक्षण के संवैधानिक अधिकार में व्यवधान पैदा किया और इसकी अवहेलना भी की है।
समिति ने डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन और यूक्रेन में उनकी गतिविधियों से संबंधित उन्हीं दस्तावेजों की मांग की थी जिस पर ​सीनेट जांच के लिये विदेश विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है लेकिन पोम्पिओ ने ये दस्तावेज समिति को मुहैया कराने से इंकार कर दिया है ।
एंगेल को इस हफ्ते लिखे पत्र में विदेश विभाग ने कहा कि अगर सीनेट की तरह प्रतिनिधि सभा की समिति मामले की जांच करती है तो विदेश मंत्री पोम्पिओ यह दस्तावेज सौपेंगे।
डेमोक्रेट सांसदों ने कहा है कि उनका मानना है कि सीनेट होमलैंड एवं सरकारी मामलों की समिति की चुनावी वर्ष में जांच राजनीति से प्रेरित है।
सदन की विदेश मामलों की समिति के अवमानना प्रस्ताव में पिछले साल महाभियोग जांच के दौरान जारी समन के आदेश को मानने से इंकार करने के पोम्पिओ की कार्रवाई का भी हवाला दिया जायेगा । एपी रंजन शाहिद शाहिद 2908 1323 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising