अमेरिका में बेरोजगारी लाभ आवेदन करने वालों की संख्या 10 लाख से कम हुई

Friday, Aug 14, 2020 - 12:13 AM (IST)

वाशिंगटन, 13 अगस्त (एपी) कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप पांच महीने पहले शुरू होने के बाद अमेरिका में पहली बार पिछले सप्ताह बेरोजगारी लाभ का दावा करने वाले लोगों की संख्या 10 लाख से नीचे आ गयी। हालांकि, यह अभी भी काफी उच्च स्तर पर बनी हुई है।

अमेरिका के श्रम मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के आवेदन करने वाले लोगों की संख्या लगातार दूसरे सप्ताह कम हुई है। पिछले सप्ताह नौ लाख 63 हजार लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिये आवेदन दायर किया, जबकि इससे एक सप्ताह पहले इस तरह के आवेदन करने वाले लोगों की संख्या 12 लाख थी।

महामारी से पहले किसी एक सप्ताह में इस तरह के आवेदन करने वालों की सर्वाधिक संख्या सात लाख थी। इस आधार पर देखा जाये तो बेरोजगारी का दावा करने वाले लोगों की संख्या अभी भी काफी अधिक है।

महामारी का मुकाबला करने के लिये लॉकडाउन सबसे बेहतर विकल्प है, लेकिन यह इसके साथ ही लोगों को यात्रा करने से या पसंदीदा भोजन करने से रोकता है। फलस्वरूप उपभोग व लोगों का व्यय कम होता है, और अंतत: इसका असर अर्थव्यवस्था के साथ ही रोजगार के ऊपर पड़ता है।

इस दौरान सरकार से बेरोजगारी सहायता पाने वाले लोगों की संख्या भी एक सप्ताह पहले के 161 लाख से कम होकर 155 लाख पर आ गयी है।

अमेरिका की संघीय सरकार महामारी के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से प्रति सप्ताह 600 डॉलर का बेरोजगारी भत्ता दे रही थी। हालांकि, अब इसकी समयसीमा समाप्त हो चुकी है और कांग्रेस में इस लाभ का विस्तार करने को लेकर चर्चा जारी है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में बेरोजगारी राहत के तहत लोगों को दी जा रही सरकारी सहायता अप्रैल के बाद से अमेरिकी सरकार की कुल आय के करीब पांच प्रतिशत के बराबर है।

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की अर्थशास्त्री मिशेल मेयर ने कहा कि 600 डॉलर की अतिरिक्त सरकारी सहायता समाप्त होने से अमेरिकी जनता की समग्र आय प्रति सप्ताह 18 अरब डॉलर कम हो जायेगी। इससे लोगों की क्रय शक्ति कम होगी।
एपी
सुमन महाबीर महाबीर 1408 0011 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising