भारत-अमेरिका के रिश्ते व्यापक, गहरे एवं प्रगति पर हैं : शीर्ष सीनेटर

Friday, Jul 31, 2020 - 08:53 AM (IST)

वाशिंगटन, 31 जुलाई (भाषा) अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते व्यापक, गहरे एवं प्रगति पर हैं। साथ ही उन्होंने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीन की सेना के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सैनिकों की शहादत पर दुख भी व्यक्त किया।

पूर्व लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ बातचीत के बाद सीनेटर कोरी गार्डनर ने कहा, ‘‘ अमेरिका और भारत के संबंध व्यापक, गहरे और प्रगति पर हैं। हमने यह चर्चा की कि हमारे राष्ट्रों के बीच क्षेत्र में साझा चुनौतियों तथा आक्रामकता का मुकाबला करने और हिंद-प्रशांत में नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग कितना महत्वपूर्ण है।’’कोलोराडो से रिपब्लिकन सीनेटर गार्डनर पूर्वी एशिया, प्रशांत और अंतरराष्ट्रीय साइबर सुरक्षा नीति पर सीनेट की विदेश मामलों की उपसमिति के अध्यक्ष भी हैं।

उनके कार्यालय ने बताया कि उन्होंने अमेरिका और भारत के रिश्तों की महत्ता के संबंध में संधू के साथ फोन पर बातचीत की।

उन्होंने कहा, ‘‘ बातचीत की शुरुआत में मैंने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प में भारतीय जवानों की शहादत पर शोक जताया।’’गार्डनर ने कहा, ‘‘ अमेरिका और भारत के बीच संबंध गहरे करने के लिए मैं राजदूत संधू के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising