विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए ब्रिक्स के देश हैं आपसी संपर्क में : चीन

Friday, Jul 24, 2020 - 08:09 PM (IST)


बीजिंग, 24 जुलाई (भाषा)
चीन ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिक्स के देश अपने विदेश मंत्रियों की बैठक सितंबर में रूस में आयोजित करने को लेकर आपसी संपर्क में हैं ।
‘ब्रिक्स’ में दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्था वाले पांच बड़े देश - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं ।
क्या बैठक में चीन के विदेश मंत्री वांग यी शिरकत करेंगे, इस सवाल पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दुनिया में कोरोना वायरस महामारी अब भी फैल रही है और वायरस से निपटने के लिए ब्रिक्स के सभी देश एक समान चुनौती का सामना कर रहे हैं ।
उन्होंने कहा कि पांचों देश व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देते हैं और ब्रिक्स सहयोग को गति देने के लिए सुविधाजनक तरीकों से कार्यक्रम और बैठकें करते हैं ।
वांग ने कहा, ‘‘इस साल ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए चीन रूस के कार्यों का पूरा समर्थन करता है। हमें उम्मीद है कि उसके नेतृत्व में ब्रिक्स के देश नयी प्रगति के लिए साथ काम करेंगे। रूस की व्यवस्था के मुताबिक ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक सितंबर में होगी और इस व्यवस्था के संबंध में सभी पक्ष करीबी संपर्क में हैं । ’’
उन्होंने उल्लेख किया कि वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय हालात ‘बहुत जटिल’ हैं ।
वांग ने कहा कि बुधवार को ब्रिक्स के आर्थिक और व्यापार मंत्रियों की 10 वीं बैठक सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इसमें बहुपक्षीय कारोबार व्यवस्था और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में जरूरी सुधार के लिए संयुक्त बयान भी जारी किया गया।
उन्होंने कहा कि पांचों मंत्रियों का मानना था कि आर्थिक दबाव का सामना करने के लिए ब्रिक्स को साथ मिलकर काम करना चाहिए और आपूर्ति श्रृंखला में सहयोग बढ़ाना चाहिए, बहुपक्षीय कारोबार व्यवस्था को बनाए रखना चाहिए । संरक्षणवाद से बचना चाहिए और डब्ल्यूटीओ में जरूरी सुधार का समर्थन और विकासशील सदस्यों के अधिकारों और हितों की रक्षा होनी चाहिए।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising