हिमालय क्षेत्र में चीन अन्य देशों को परेशान नहीं कर सकता : पोम्पिओ

Wednesday, Jul 22, 2020 - 02:56 PM (IST)

वाशिंगटन, 22 जुलाई (भाषा) अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ हिंसक झड़प सहित पड़ोसी देशों के साथ चीन के अक्रामक रवैये पर वार करते हुए कहा कि हिमालय क्षेत्र में बीजिंग दूसरे देशों को धमका और परेशान नहीं कर सकता ।

लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन में पोम्पिओ ने कहा कि ब्रिटिश विदेश मंत्री डॉमनिक राब के साथ उनकी बातचीत में चीन प्रमुख मुद्दों में से एक था।

पोम्पिओ ने कहा, ‘‘ आप उन समुद्री क्षेत्रों के लिए दावे नहीं कर सकते, जिन पर आपका कोई कानूनोचित दावा नहीं है। आप हिमालय क्षेत्र में दूसरे देशों को धमका और पेरशान नहीं कर सकते। आप ऐसा नहीं कर सकते कि विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसे अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के साथ काम भी करते रहें और उनका इस्तेमाल अपने किए कृत्यों को छुपाने के लिए भी करें।’’चीन का सामना करने के लिए और कदम उठाने के ब्रिटेन के सवाल पर पोम्पिओ ने यह जवाब दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस तरह से नहीं सोचता, हम इस तरह से नहीं सोचते। हमारा मानना है कि दुनिया को मिलकर काम करने की जरूरत है, चीन सहित सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के तहत काम करना चाहिए जो कि अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए उचित एवं सुसंगत है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising