पिछले सप्ताह अमेरिका में 13 लाख से अधिक लोगों ने किया बेरोजगारी राहत के लिये आवेदन

Thursday, Jul 09, 2020 - 09:54 PM (IST)

वाशिंगटन, नौ जुलाई (एपी) अमेरिका में पिछले सप्ताह 13 लाख से अधिक लोगों ने सरकार से बेरोजगारी राहत पाने के लिये आवेदन किया। इससे पता चलता है कि कई नियोक्ता अभी भी महामारी के मद्देनजर छंटनियां कर रहे हैं।

तेजी से छंटनी ऐसे समय हो रही है, जब कोरोना वायरस के संक्रमण के नये मामलों में जबरदस्त वृद्धि के कारण अमेरिका के छह प्रमुख राज्यों एरिजोना, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, फ्लोरिडा, मिशिगन और टेक्सास ने अर्थव्यवस्था को खोलने की योजना पलट दी है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था में ये राज्य एक तिहाई योगदान देते हैं। पंद्रह अन्य राज्यों ने भी बाजार खोलने की योजना रोक दी है। कई राज्यों के एक साथ अर्थव्यवस्था को खोलने की योजना को टालने का रोजगार बाजार पर नकारात्मक असर पड़ा है।

श्रम विभाग की बृहस्पतिवार की रिपोर्ट से पता चलता है कि बेरोजगारी राहत के लिये आवेदनों की संख्या पिछले सप्ताह में कम होकर 13 लाख के आस-पास आ गयी। यह एक सप्ताह पहले 14 लाख थी। हालांकि बेरोजगारी राहत के लिये आवेदन करने वालों की संख्या लगातार 16वें सप्ताह 10 लाख से ऊपर है।

महामारी से पहले बेरोजगारी राहत के लिये किसी भी एक सप्ताह में सर्वाधिक आवेदनों का रिकॉर्ड सात लाख से कम था।

इस दौरान पहले से बेरोजगारी राहत पा रहे लोगों की संख्या में सात लाख की कमी आयी और यह आंकड़ा अब 1.8 करोड़ पर आ गया। इससे यह पता चलता है कि कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को पुन: नियुक्त करने लगी हैं।

इसके अलावा पिछले सप्ताह स्वरोजगार करने वालों तथा अल्पकालिक कामगारों के लिये एक अन्य सरकारी राहत कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त 10 लाख लोगों ने आवेदन किये। स्वरोजगार करने वालों तथा अल्पकालिक कामगारों के लिये पहली बार बेरोजगारी राहत योजना तैयार की गयी है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था में सबसे महत्वपूर्ण योगदान देने वाले चार राज्यों एरिजोना, कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास में कोरोना वायरस के नये मामले अभी भी तेजी से बढ़ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या में आधे से अधिक मरीज इन्हीं चार राज्यों से हैं।


एपी सुमन रमण रमण 0907 2152 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising