चीन ने भारत के साथ सैन्य कमांडरों की बातचीत में प्रगति का स्वागत किया

Wednesday, Jul 01, 2020 - 10:44 PM (IST)

बीजिंग, एक जुलाई (भाषा) चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव दूर करने के लिए चीन व भारत के वरिष्ठ सैन्य कमांडर-स्तरीय बातचीत में हुई प्रगति का बुधवार को स्वागत किया और कहा कि दोनों पक्ष अब तक बनी सहमति को लागू करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि चीनी और भारतीय सैन्य कमांडरों के बीच 30 जून को तीसरे दौर की बातचीत हुयी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष कमांडर-स्तरीय बातचीत के पहले के दौर में बनी सहमति को लागू करने की दिशा में काम कर रहे हैं और तनाव को कम करने के लिए सीमा पर सैनिकों द्वारा प्रभावी उपायों में प्रगति की है।

झाओ ने 30 जून के कमांडर-स्तरीय बातचीत के बारे में एक सवाल पर विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए जवाब में कहा, "चीन इसका स्वागत करता है।" उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष चीनी पक्ष के साथ समान लक्ष्य की दिशा में काम करेगा, सैन्य और राजनयिक माध्यमों से निकट संचार बनाए रखेगा, और स्थिति में सुधार करेगा तथा सीमा पर तनाव को कम करेगा।"भारतीय और चीनी सेनाएं पिछले सात हफ्तों से पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर आमने सामने हैं। 15 जून को गलवान घाटी में हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद तनाव काफी बढ़ गया। चीनी सैनिकों को भी नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन उसने इस संबंध में अभी तक कोई ब्यौरा नहीं दिया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising