‘घरों में योग’ के जरिए अमेरिका में इस साल मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Sunday, Jun 14, 2020 - 09:42 AM (IST)

वाशिंगटन, 14 जून (भाषा) अमेरिका में योग प्रेमी कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण इस साल अपने घरों में ही छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की योजना बना रहे हैं। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने 21 जून को होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इस साल हम ‘घर में योग’ थीम के साथ छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं।’’ योग गुरु बाबा रामदेव अमेरिकी लोगों को ऑनलाइन आयोजित एक कार्यक्रम में विभिन्न आसनों, प्राणायाम और ध्यान लगाने की विधि के साथ-साथ योग के सामान्य नियमों के बारे में बताएंगे। ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास विभिन्न सामुदायिक संगठनों के साथ मिलकर यह ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

हालांकि मुख्य ऑनलाइन कार्यक्रम अमेरिका में भारतीय राजदूत के वाशिंगटन डीसी स्थित आवास से लाइव प्रसारित किया जाएगा। वाशिंगटन डीसी और उसके आसपास पिछले पांच वर्षों में हजारों योग प्रेमी ऐतिहासिक नेशनल मॉन्यूमेंट या यूएस कैपिटोल के परिसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाते रहे हैं,
लेकिन इस बार कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए घर में ही इसे मनाने का फैसला किया है। संधू ने कहा, ‘‘जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि योग तंदरुस्ती का एक जरिया है। कोविड-19 वैश्विक महामारी ने हमारे जनजीवन को बाधित किया है। इस संदर्भ में स्वस्थ जीवन के लिए योग और अधिक प्रासंगिक हो गया है। मैं उम्मीद करता हूं कि और अधिक लोग प्रेरित होंगे तथा योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएंगे।’’ संधू ने एक अध्ययन के हवाले से कहा कि योग अमेरिका में लोकप्रिय है और 3.6 करोड़ से अधिक लोग योग करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर दूतावास में भारतीय संस्कृति के शिक्षक मोक्ष राज डिजिटल कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए स्वास्थ्य और शैक्षिक संस्थानों के साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक और सामुदायिक संगठनों के साथ समन्वय कर रहे हैं।

भारतीय दूतावास ने ‘‘माय लाइफ माय योग’’ वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता भी शुरू की है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising