जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद डेमोक्रेट सांसद पुलिस सुधार विधेयक का मसौदा कर रहे हैं तैयार

Thursday, Jun 04, 2020 - 05:21 PM (IST)

वाशिंगटन, चार जून (एपी) अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के डेमोक्रेट सदस्य देश में पुलिस सुधारों के लिये एक विधेयक का मसौदा तैयार कर रहे हैं।
कानून प्रवर्तन अधिकारियों की कथित प्रताड़ना से अफ्रीकी मूल के अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड एवं अन्य की मौत होने की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया जा रहा है।
कैपिटोल हिल में सांसद पुलिस सुधारों के लिये एक विधेयक तैयार करने में तत्परता से जुटे हुए हैं। कानून प्रवर्तन की निगरानी रखने की दिशा में यह लंबे समय में एक सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कोशिश होगी।
न्यू जर्सी के सीनेटर कोरी बूकर और कैलिफोर्निया की कमला हैरिस द्वारा आने वाले दिनों में एक पैकेज की घोषणा किये जाने की उम्मीद है। जल्द ही एक विधेयक भी पेश किया जाने वाला है।
ये दोनों ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिये अपनी पार्टी से उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल रहे थे।
सीनेट और प्रतिनिधि सभा, दोनों के प्रयासों में ही पुलिस जवाबदेही कानूनों में बदलाव शामिल करने की उम्मीद है। इनमें छूट के प्रावधान की समीक्षा करना और पुलिस के बल प्रयोग की घटनाओं का एक डेटाबेस तैयार करना भी शामिल हैं।
इनमें किसी व्यक्ति की गर्दन दबा कर उसे सांस नहीं लेने देने (चोकहोल्ड) पर पाबंदी भी शामिल है। डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव के लिये संभावित उम्मीदवार माने जा रहे जो बाइडेन ने भी इस तरह के प्रतिबंध को अपनी सहमति दी है।
‘कांग्रेसनल ब्लैक कॉकस’ (सीबीसी) की अध्यक्ष केरेन बास ने बुधवार को एक कांफ्रेंस कॉल में कहा, ‘‘हमारे पास अपने देश में एक नैतिक क्षण है।’’

चुनावी वर्ष में पुलिस सुधार की किसी भी पहल के राजनीतिक निहितार्थ होंगे, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई के लिये सेना उतारने की धमकी दी है।
व्यापक प्रदर्शन के दूसरे हफ्ते भी जारी रहने के बीच प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने बुधवार को कैपिटोल के बाहर प्रदर्शनकारियों से बात की।
प्रतिनिधि सभा में इस महीने के अंत में मतदान होने की उम्मीद है। पेलोसी ने एमएसएनबीसी से कहा, ‘‘हम सक्रिय रहेंगे। ’’
प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट का बहुमत होने के चलते वहां विधेयक निश्चित रूप से पारित हो जाएंगे। लेकिन सीनेट में इसकी राह कठिन होगी।
रिपब्लिकन बहुमत नेता मिच मैक कोनेल ने कहा कि इस मुद्दे पर गौर किया जाएगा लेकिन उन्होंने किसी खास विधेयक को सहमति नहीं दी है।

उल्लेखनीय है कि मिनियापोलिस में गत महीने एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने करीब नौ मिनट तक फ्लॉयड की गर्दन दबा कर रखी थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद न्यूयॉर्क और अमेरिका के अन्य हिस्सों में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। एपी


सुभाष शाहिद शाहिद 0406 1711 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising