कोरोना वायरस संबंधी व्हाइट हाउस कार्य बल के तीन सदस्य पृथक-वास में रहेंगे

Sunday, May 10, 2020 - 10:17 AM (IST)

वाशिंगटन, 10 मई (एपी) व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस कार्य बल के डॉ. एंथनी फॉसी समेत तीन सदस्यों ने कोविड-19 से संक्रमित मरीज के संपर्क में आने के बाद अपने आप को पृथक-वास में रखने का फैसला किया है। इससे एक बार फिर यह संकेत मिले हैं कि देश की सबसे सुरक्षित इमारत में काम करने वाले लोग भी इस विषाणु के प्रकोप से अछूते नहीं हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज के निदेशक और कार्य बल के अग्रणी सदस्य फॉसी कोरोना वायरस के बारे में लोगों को सीधे-सादे शब्दों में समझाने के लिए देशभर में पहचाने जाने लगे हैं। उनके अलावा रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के निदेशक डॉ. रॉबर्ट रेडफील्ड और खाद्य एवं औषध प्रशासन के आयुक्त स्टीफन हान भी पृथक-वास में हैं।

फॉसी के संस्थान ने बताया कि वह कोविड-19 की जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं और उनकी रोज जांच की जाएगी। उसने बताया कि वह संक्रमित मरीज के बहुत कम संपर्क में आने की वजह से बहुत कम जोखिम में हैं और वह एहतियाती कदम उठाएंगे।

संस्थान ने बताया कि वह घर पर रहेंगे और घर से काम करेंगे। अगर बुलाया गया तो वह व्हाइट हाउस जाएंगे और सभी एहतियात बरतेंगे।

सीडीसी ने शनिवार शाम को एक बयान में कहा कि उसके निदेशक डॉ. रॉबर्ट रेडफील्ड अगले दो हफ्तों के लिए घर से काम करेंगे। यह कदम तब उठाया गया, जब यह मालूम चला कि वह व्हाइट हाउस में एक व्यक्ति के ‘‘बहुत कम संपर्क’’ में आए थे, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। बयान में बताया गया कि वह ठीक हैं और उन्हें बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं।

इससे कुछ घंटों पहले खाद्य एवं औषध प्रशासन ने पुष्टि की कि एफडीए आयुक्त स्टीफन हान ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में आए, जो संक्रमित पाया गया और वह अगले दो हफ्तों के लिए पृथक-वास करेंगे। वह कोविड-19 संबंधी जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

तीनों व्यक्तियों को मंगलवार को सीनेट की एक समिति के समक्ष पेश होना था और अब वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश होंगे।
उपराष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सचिव कैटी मिलर शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं।

एपी गोला वैभव वैभव 1005 1014 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising