पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 2899 हुए

Sunday, Apr 05, 2020 - 07:39 PM (IST)

इस्लामाबाद, पांच अप्रैल (भाषा) पाकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 2899 हो गए और यह बीमारी धीरे-धीरे देश भर में फैलती जा रही है। पंजाब प्रांत में रविवार तक तबलीगी जमात के 300 से अधिक सदस्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाएं मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से अब तक 45 लोगों की मौत हुई है और 130 संक्रमित लोग ठीक हुए हैं।


पंजाब में वायरस के 1163, सिंध में 881, खैबर-पख्तूनख्वा में 372, बलूचिस्तान में 185, गिलगित-बाल्टिस्तान में 206, इस्लामाबाद में 78 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 14 मामले सामने आए हैं।


मंत्रालय ने खैबर-पख्तूनख्वा में आंकड़ों में संशोधन किया है। मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि वहां कोरोना वायरस से संक्रमण के 383 मामले हैं जबकि उसे संशोधित कर 372 बताया गया है।


अधिकारियों ने बताया कि वायरस पर लगाम कसने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने कई उपाय किए हैं लेकिन इसमें ज्यादा सफलता नहीं मिल रही है।


प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में राष्ट्रीय समन्वय समिति की कोविड-19 को लेकर रोज बैठक होती है।


पाकिस्तान की सरकार ने शनिवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले इस महीने के अंतिम हफ्ते तक 50 हजार तक पहुंच सकते हैं।


पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रविवार तक तबलीगी जमात के 300 से अधिक सदस्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, अधिकारी पिछले महीने इस्लामी समूह के कार्यक्रम में शामिल हजारों लोगों का पता लगाकर उन्हें पृथक करने का प्रयास कर रहे हैं।


अधिकारियों ने पूरे रायविंड शहर को पृथक कर दिया है जो जमात के पाकिस्तानी धड़े का मुख्यालय है। यहां शहरों के अंदर या बाहर लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध है।


प्राथमिक और द्वितीय स्वास्थ्य सुविधा की तरफ से जारी आंकड़े के मुताबिक तबलीगी जमात के 300 से अधिक उपदेशक पंजाब प्रांत के विभिन्न हिस्से में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से अधिकतर लाहौर के तबलीगी जमात मरकज के हैं जिसे पृथक वास के रूप में तब्दील कर दिया गया है।


इसके अलावा पंजाब के रावलपिंडी, झेलम, ननकाना साहिब, सरगोधा, वेहारी, फैसलाबाद, रहीम यार खान जिलों में भी तबलीगी जमात के उपदेशकों को पृथक रखा गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising