चेतावनीः अमेरिका में हिंसक प्रदर्शनों से कोरोना का नया खतरनाक दौर शुरू होने का डर

Monday, Jun 01, 2020 - 11:23 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका के अटलांटा शहर की मेयर ने दर्शनकारियों को चेतावनी दी कि में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों से कोरोना वायरस का नया खतरनाक दौर शुरू होने का डर है। उन्होंने आगाह किया कि प्रदर्शन कर रहे लोगों को इस हफ्ते कोविड-19 जांच कराने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बिना मास्क पहने या सामाजिक दूरी का पालन किए बिना बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने को लेकर चिंता जताई है कि इससे कोरोना महामारी फिर से अपना रोद्र रूप दिखा सकती है।

 

वह भी ऐसे समय में, जब देशभर में इससे मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है और अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की कोशिशें चल रही है। यह मुद्दा पेरिस से लेकर हांगकांग तक चिंता का सबब बन गया है जहां सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर उनकी रैलियों को रोकने के लिए सामाजिक दूरी के नियमों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। स्वास्थ्य विशेषज्ञों को डर है कि ऐसी रैलियों में बिना लक्षण वाले मरीज दूसरे लोगों में संक्रमण फैला सकते हैं। अटलांटा में एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि 25 मई को जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद उनके पास कोई विकल्प नहीं है।

 

अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉटम्स ने चेतावनी देते हुए कहा, ''अमेरिका में अब भी महामारी का प्रकोप है जो बड़ी संख्या में अश्वेत और श्वेत लोगों को मार रही है।" वहीं मिनीपोलिस में मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज ने कहा कि कई प्रदर्शनकारी अपनी पहचान छिपाने के लिए मास्क पहन रहे हैं और भ्रम पैदा कर रहे हैं तथा इस स्थिति का फायदा उठा रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त ने आगाह किया कि प्रदर्शनों से विषाणु के नए मामले सामने आ सकते हैं। मिनेसोटा में बृहस्पतिवार को एक दिन में कोरोना वायरस से 35 लोगों की मौत हुई थी।

Tanuja

Advertising