हांगकांग में लागू नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ ताइवान में विरोध प्रदर्शन

Sunday, Mar 24, 2024 - 06:05 PM (IST)

बीजिंगः ताइवान की राजधानी  ताइपे में हांगकांग में लागू नए सुरक्षा कानून के अनुच्छेद 23 के खिलाफ शनिवार को  विरोध प्रदर्शन  किया गया। दरअसल,  हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के बाद हांगकांगवासियों के लिए अपना विरोध व्यक्त करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। फंग ने कहा कि इसलिए ताइवान में लोकतंत्र और स्वतंत्रता वाले इस देश में हम यहां यह कहने आए हैं कि हांगकांग के लोग और ताइवानी मूल कानून अनुच्छेद 23 के खिलाफ हैं। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि कानून न केवल स्थानीय निवासियों बल्कि विदेशी नागरिकों को भी प्रभावित कर सकता है।

 

विशेष रूप से ताइवान में रहने वाले हांगकांगवासियों ने ताइपे में विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, जहां नए कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था, जिसे 19 मार्च को हांगकांग की विधान परिषद द्वारा पांच प्रकार के अपराधों को लक्षित करते हुए मंजूरी दी गई थी। हांगकांग के संविधान के मूल कानून में अनुच्छेद 23 के तहत, राजद्रोह, विद्रोह और तोड़फोड़ के दोषी लोगों को आजीवन कारावास मिल सकता है, जबकि राजद्रोह के दोषी पाए जाने वालों को सात से 10 साल की जेल की सजा हो सकती है। ताइवान स्थित निर्वासित समूह हांगकांग आउटलैंडर्स के महासचिव स्काई फंग ने कहा कि हांगकांग सरकार ने पहले दावा किया था कि हांगकांग के लोगों ने अनुच्छेद 23 का विरोध नहीं किया था।

 

हालांकि, उन्होंने कहा कि वास्तविकता यह है कि हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के बाद हांगकांगवासियों के लिए अपना विरोध व्यक्त करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। फंग ने कहा कि इसलिए ताइवान में लोकतंत्र और स्वतंत्रता वाले इस देश में हम यहां यह कहने आए हैं कि हांगकांग के लोग और ताइवानी मूल कानून अनुच्छेद 23 के खिलाफ हैं।30 जून, 2020 को चीन ने क्षेत्र पर हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (HKNSL) लागू किया, जिससे अलगाव, तोड़फोड़, आतंकवाद और विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत के अपराध स्थापित हुए। उस संदर्भ में, संशोधित अनुच्छेद 23 को कई लोग एचकेएनएसएल का विस्तार मानते हैं। चीन ने 2019 के मध्य से 2020 की शुरुआत तक हांगकांग में महीनों तक चले लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद एचकेएनएसएल को लागू किया।

Tanuja

Advertising