अमेरिका ने रचा इतिहास, निजी कंपनी SpaceX ने नासा के साथ मिलकर दो पायलटों को भेजा अंतरिक्ष

Sunday, May 31, 2020 - 05:21 AM (IST)

वाशिंगटनः अंतरिक्ष विज्ञान के लिए आज ऐतिहासिक मौका है। स्पेसएक्स का अंतरिक्षयान द क्रू ड्रैगन नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर मिशन पर रवाना हो गया है। ये अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले हैं। यह पहली बार हुआ है कि कोई निजी अंतरिक्षयान के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना किया गया है। इस मिशन को अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया। भारतीय समयानुसार शनिवार रात करीब 1 बजे मिशन की लॉन्चिंग की गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रॉकेट लॉन्च को देखने के लिए अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे थे।

दो स्टेज वाला स्पेसएक्स रॉकेट अंतरिक्ष यात्रियों रॉबर्ट बेहानकेन और डगलस हर्ले को लेकर जब रवाना हुआ तो उसने नारंगी रंग की ज्वाला और धुंआ छोड़ा। फ्लोरिडा कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पेड 39ए से यह रॉकेट रवाना हुआ। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह रॉकेट 19 घंटे यात्रा करेगा। 

21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी धरती से अमेरिकी रॉकेट पर कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में जाएगा। स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिग अमेरिका के सबसे भरोसेमंद रॉकेट फॉल्कन-9 से की जाएगी। स्पेसएक्स अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी है। यह नासा के साथ मिलकर भविष्य के लिए कई अंतरिक्ष मिशन पर काम कर रही है। 

27 मई को 17 मिनट पहले टला था मिशन
पहले यह लॉन्चिंग 27 मई की रात को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से होनी थी, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से 17 मिनट पहले मिशन रोक दिया गया था। नासा ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों से अपील की थी कि वे लॉन्चिंग देखने के लिए बाहर न निकलें। हालांकि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी बेटी इवांका अपने पति जेयर्ड और दोनों बच्चों के साथ केनेडी स्पेस सेंटर पहुंची थीं। 

Pardeep

Advertising