कट्टर इस्लामिक देश में फैशन का नया चेहरा बनी राजकुमारी नौरा (PICS)

Saturday, Apr 28, 2018 - 07:01 PM (IST)

रियादः दुनिया में अपने कड़े नियमों के लिए जाने जाना वाले देश सऊदी अरब में  युवा किंग के खुले ख्यालों की वजह से बदलाव की बयार बह रही है। महिलाओं के लिए अब पाबंदियों में ढील दी जा रही है और वे भी सामान्य जिंदगी जीने लगी हैं। पहले उन्हें ड्राइविंग करने और फुटबॉल मैच देखने की इजाजत मिली। फिर इसके बाद उन्हें बिना अपने पति या पुरुष रिश्तेदार से अनुमति के अपनी मर्जी से कारोबार शुरू करने की।

यही नहीं अब महिलाएं सेना में शामिल होने के अलावा फैशन भी इन महिलाओं से दूर नहीं रहा। हाल ही में इस कट्टर इस्लामिक देश में महिलाओं का फैशन शो भी हुआ है और इस शो के पीछे थीं यहां की राजकुमारी नौरा बिंत फैसल अल सौद। वह देश जहां महिलाएं मुंह ढककर रहती है, वहीं नौरा एक बदलाव ला रही है। नौरा की देखरेख में 11 अप्रैल को अरब फैशन वीक का पहला सऊदी अरेबियन अॉडिशन शुरू हुआ जिस पर पूरी दुनिया की नजरें थीं।
हालांकि इस फैशन वीक में महिलाओं के अलावा किसी को आने की इजाजत नहीं थी, कैमरों को भी नहीं। इस आयोजन की तस्वीरें फैशन काउंसिल के फोटोग्राफरों ने ली थीं और सऊदी अरब के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद जारी कीं। फैशन को इस देश में लेकर आने वाली राजकुमारी नौरा रविवार को 30 साल की हो जाएंगी। 

सऊदी अरब में महिलाओं के बीच फैशन को बढ़ावा देने के लिए उन्हें को फैशन काउंसिल का अध्यक्ष भी बनाया गया है। बता दें कि वह सऊदी अरब के संस्थापक की परपोत्री हैं। राजकुमारी नौरा ने जापान की रिक्कयो यूनिवर्सिटी से इंटरनैशनल बिजनैस में मास्टर्स किया है और यहीं रहते हुए उनका फैशन की तरफ रुझान बढ़ा। नौरा सऊदी अरब में टैक्सटाइल मैनुफैक्चरिंग को आगे बढ़ाने की सोच रखती है।

Tanuja

Advertising