शाही ड्यूटी के लिए प्रिंस विलियम पायलट सेवा से मुक्त

Thursday, Jul 27, 2017 - 03:34 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के प्रिंस विलियम गुरूवार को एयर एंबुलैंस की पायलट सेवा से मुक्त हो जाएंगे। शाही ड्युटी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्होंने ये निर्णय किया है। दो साल तक की इस सेवा में उन्होंने काफी मुश्किल दौर देखे हैं। इसका खुलासा उन्होंने एक इस्टर्न डेली प्रेस के संपादकीय में किया है।  

ड्युक ऑफ कैंब्रिज, पूर्वी इंग्लैंड में रात की शिफ्ट की उनकी एयर एंबुलेंस की पायलट सेवा समाप्त हो जाएगी।ये फैसला तब आया जब उनकी दादी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग ने शाही ड्यूटी को अपनी युवा पीढ़ी के लिए छोड़ दिया है। कैंब्रिज एयरपोर्ट पर प्रिंस ने मैडीकल क्रू के उन सभी लोगों का धन्यवाद किया जिन्होंने आपात सेवा के दौरान योगदान दिया। उन्होंने लिखा, "टीम का हिस्सा होने के नाते मुझे कई बार लोगों के भावनात्मक क्षणों को साझा करने उनके घर पर आमंत्रित किया गया।

उन्होंने आगे लिखा, इस दौरान आपातकालीन मैडीकल सेवा के लिए घरों के बगान, स्कूल मैदान और तटों को लैंडिग स्पेस बनाया गया। एक टीम के नाते हमने कई जगहों का दौरा किया जिसमें से कई काफी मुश्किलों भरा दौर रहा।" प्रिंस चार्ल्स के बड़े बेटे प्रिंस विलियम ने संपादकीय में उन घटनाओं का भी जिक्र किया जो उनके काफी करीब था। उन्होंने कहा, एक बार उन्हें आत्महत्या करने वाले एक शख्स का कॉल आया।

विलियम ने कहा कि इस घटना ने उनके मानसिक स्वास्थ्य पर काफी गहरा प्रभाव डाला और इसके बाद वे अपनी पत्नी केट और प्रिंस हैरी के लिए चैंपियन की तरह उभरकर सामने आए। इस दौरान, हवाई एम्बुलेंस के मुख्य कार्यकारी पॅट्रिक पील ने विलियम की अंतिम पारी को न केवल एक शानदार पायलट बल्कि चालक दल के एक बहुत ही प्रिय और मूल्यवान सदस्य कहा।

Advertising