नंगे पांव ताज महल में घूमी थी ये प्रिंसेस , 24 साल बाद बेटा और बहू यादों को करेंगे ताजा (Watch Pics)

Sunday, Apr 10, 2016 - 03:38 PM (IST)

लंदन / आगरा: ब्रिटेन का शाही जोड़ा प्रिंस विलियम और कैंट मिडलटन अपने पहले भारत दौरे को लेकर उत्साहित हैं तो भारतीय भी उन के स्वागत को लेकर बेकरार हैं । 16 अप्रैल को जब दोनों आगरा में ताज महल के दीदार के लिए आएंगे तो 24 साल पहले आई प्रिंसेस डायना की यादें फिर से ताजा हो जाएंगी । बता दें कि प्रिंसेस डायना 24 साल पहले 1992 में ताज महल देखने के लिए आई थी । यही कारण है कि प्रिंस विलियम और कैंट भी उस जगह को देखना चाहते हैं ।

गौरतलब है कि 24 साल पहले डायना सफेद रंग की कार में बैठ कर ताज महल देखने पहुंची थी । उस समय स्थानिक पुलिस ने ताज महल को घेर कर खाली करवा लिया था । 2 घंटों तक वहां आम सैलानियों के जाने पर रोक लगा दी गई थी । जब डायना ने रॉयल गेट से एंट्ररी की थी तो ताज को देखते ही उस की नजरें ठहर गई । वह कुछ देर तक ताज को देखती रही । वहां वह ''लवरस बैंच'' पर भी बैठी, अब इस बैंच को''डायना बैंच''कहते हैं । जब डायना ताज महल के मुख्य स्मारक की तरफ बढ़ी । उसे वहां शू कवर दिया गया परन्तु उस ने इस को पहनने से इंकार कर दिया ।

डायना ने कहा कि शाहजहां और मुमताज की कब्र एक पवित्र जगह है और यहां वह नंगे पांव घूमना चाहती है । मुख्य स्मारक से बाहर आने के बाद ही उस ने जूती पहनी । जाते हुए डायरी में डायना ने सिर्फ अपने हस्ताक्षर ही किए और कहा कि ''ताज इतना खूबसूरत है, जिस को वह शब्दों में बयान नहीं कर सकती ।'' अब जब प्रिंस विलियम और कैंट यहां आएंगे तो डायना की कई यादें ताजा होंगी । डायना के उस दौरे ने उन को भारतियों के दिलों में बसा दिया था । कुछ ऐसी उम्मीद विलियम और कैंट के दौरे से भी की जा रही है । 

Advertising