एक-दूसरे के हुए प्रिंस हैरी और मेगन, देखें Royal wedding की खास तस्वीरें

Saturday, May 19, 2018 - 06:49 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः इंतजार की घड़ियां खत्म हुई जिस शादी को देखने के लिए हर कोई बैचेन था वो लम्हा आ गया। भारतीय समय के अनुसार, दोपहर 1.30 बजे से शादी की रस्में शुरु हो गई थी। 

आपको बता दें कि शादी विंडसर महल में स्थित सेंट जॉर्ज चर्च में होगी। सेंट जॉर्ज चर्च के हाल में ही शादी की रिसेप्शन होगी।

 शाही शादी में दुनियाभर के कई जाने माने चेहरे पहुंचे।

 इनमें पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बेकहम, अभिनेत्री प्रिंयका चोपड़ा और टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स शामिल हैं।


 इसके अलावा हॉलीवुड अभिनेता जॉर्ज क्लूनी और उनकी पत्नी अमाल क्लूनी भी पहुंचीं। शाही शादी की सारी रस्में 101 साल पुराने विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में हुई। यहीं पर 2005 में प्रिंस हैरी के पिता प्रिंस चार्ल्स ने कैमिला पार्कर बोल्स से दूसरी शादी की थी। यानी 13 साल बाद एक बार फिर सेंट जार्ज कैसल में शादी शाही की गूंज है।

खास बात ये है कि प्रिंस हैरी और मेगन ने अपनी शादी में गिफ्ट लेने से इनकार कर दिया है। इसके बजाय उन्होंने लोगों से चैरिटी को डोनेशन देने की अपील की है। दोनों ने जिन चैरिटी को डोनेशन के लिए कहा है उनमें से 6 ब्रिटेन में हैं। वहीं एक चैरिटी मुंबई की ‘मायना महिला फाउंडेशन’। ये संस्था महिलाओं को सस्ते दामों पर सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराती है। 

ड्यूक क ऑफ ससेक्स बने प्रिंस
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सुबह हैरी को ड्यूक की पदवी प्रदान की इसके साथ ही उनकी होने वाली पत्नी स्वत: डचेस बन जाएंगी। राजकुमार हैरी को ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्कील का पद प्रदान किया गया है।

शाही घराने की ओर से जारी बयान में कहा गया, महारानी आज वेल्स के राजकुमार हैरी को ड्यूक का पद देकर बेहद खुश हैं।

उनकी पदवी ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्किल होगी। बयान के मुताबिक, और इस प्रकार राजकुमार हैरी ड्यूक ऑफ ससेक्स हो गए हैं और मेगन मार्कल शादी के बाद डचेस ऑफ ससेक्स बन जाएंगी।

Isha

Advertising