चीन और रूस के लिए टैंशन बना ये अमरीकी सिस्टम

Monday, Jul 03, 2017 - 03:23 PM (IST)

बीजिंगः दक्षिण कोरिया में अमरीकी एंटी मिसाइल सिस्टम थाड की तैनाती का मामला चीन और रूस के लिए बड़ी चिंता का विषय बन गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस बारे में रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से वार्ता के लिए सोमवार को रूस की राजधानी मॉस्को पहुंच गए। उत्तरी कोरिया के मिसाइल हमले को निष्प्रभावी बनाने के लिए दक्षिण कोरिया में थाड की तैनाती चीन के लिए बड़ी चिंता का कारण बन गई है।

थाड के रडार की निगरानी में उत्तर कोरिया ही नहीं चीन और रूस के ठिकाने भी आ रहे हैं। साथ ही चीन और रूस की तरफ से होने वाले किसी भी मिसाइल हमले को शुरुआती चरण में ही विफल करने में अमरीका सक्षम हो गया है। चीन ने इसी के चलते शुरू से थाड की तैनाती का विरोध किया। वह चाहता है कि अगर दक्षिण कोरिया में थाड तैनात हो भी गया है तो उसे तत्काल हटाया जाए। चीन का कहना है कि इस सिस्टम से क्षेत्र का सामरिक संतुलन बिगड़ जाएगा और अमेरिका उसके अंदरूनी हिस्से की सैन्य गतिविधियां आसानी से जान जाएगा।

जबकि उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु विकास कार्यक्रम को यह सिस्टम भी नहीं रोक पा रहा है। राष्ट्रपति चिनफिंग के अनुसार अत्याधुनिक थाड की तैनाती से चीन, रूस व अन्य क्षेत्रीय देशों के सुरक्षा हित खतरे में पड़ गए हैं। रूसी मीडिया को दिए  इंटरव्यू में चिनफिंग ने इस मुद्दे पर चीन और रूस की सोच को समान बताया है। दोनों देश थाड तैनाती का विरोध कर रहे हैं। दोनों देश मिलकर हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। जबकि अमरीका और दक्षिण कोरिया ने कहा है कि थाड तैनाती का एकमात्र उद्देश्य उत्तर कोरिया के हमले से दक्षिण कोरिया को बचाना है।

Advertising