अमरीका ने मैक्सिको सीमा पर नशा तस्करी रोकने के लिए उठाया कड़ा कदम

Saturday, Apr 07, 2018 - 06:56 PM (IST)

वॉशिंगटन: मैक्सिको सीमा पर नशे की तस्करी रोकने के लिए अमरीका ने कड़ा कदम  उठाया  है। शनिवार को अमरीका के टैक्सास और एरीजोना राज्यों ने मैक्सिको के साथ लगती दक्षिणी सीमा पर नैशनल गार्ड के जवानों को भेजने की  घोषणा की। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नशीले पदार्थों की तस्करी और अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए सीमा पर हजारों सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया था। 

टेक्सास नैशनल गार्ड ने कहा कि वह 72 घंटों के भीतर सीमा पर 250 सैनिक भेजेगा और उसने पहले ही दो लाकोटा हैलीकॉप्टर तैनात कर दिए हैं। दूसरी ओर एरीजोना के गवर्नर ने कहा कि वह अगले सप्ताह 150 सैनिकों को भेजेंगे।ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि मैक्सिको सीमा पर 2,000 से 4,000 तक सैनिकों की तैनाती होगी और वह सैनिकों को तब तक सीमा पर तैनात रखेंगे जब तक सीमा पर दीवार नहीं बन जाती।इस फैसले से मैक्सिको के साथ तनाव बढ़ गया है।

मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने कहा कि ट्रंप का ‘धमकाने या अपमान करनेवाला रवैया' न्यायोचित नहीं है। इस तैनाती से वित्तपोषण से जुड़े सवाल उठने लगे हैं. पेंटागन ने यह नहीं बताया कि धनराशि कहां से आएगी। बहरहाल ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस खर्च पर विचार कर रहा है।

Tanuja

Advertising