उच्च स्तरीय अनुबंधों के लिए म्यांमार पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Monday, Dec 10, 2018 - 11:30 PM (IST)

म्यांमार: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद म्यामां के अपने पांच दिवसीय दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे। इस दौरान वह म्यांमार के अपने समकक्ष यू विन मिंट और सर्वोच्च नेता आंग सान सू की से बातचीत करेंगे। इस दौरे के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। यह दौरा 10 से 14 दिसंबर तक चलेगा। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति कोविंद एवं प्रथम महिला सविता कोविंद ने पी ताव अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे जहां केंद्रीय अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री यू क्याव तिन और केंद्रीय शिक्षा मंत्री म्यो थिन गी ने उनका स्वागत किया। कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति के दौरे के दौरान ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ और ‘नेबरहुड फस्र्ट पॉलिसी’ के तहत म्यांमार के साथ भारत के उच्च स्तरीय अनुबंध जारी रहेंगे। राष्ट्रपति कोविंद का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब दक्षिणपूर्वी एशियाई देश की तरफ चीन के कदम बढ़ रहे हैं। चीन ने म्यांमार के साथ बंदरगाह को लेकर बड़ा सौदा किया है। 

विदेश सचिव विजय गोखले ने पिछले हफ्ते नई दिल्ली में कहा था कि कोविंद बातचीत का सिलसिला मंगलवार से शुरू करेंगे जहां वह यू विन मिंट एवं सू की के साथ बात करेंगे। गोखले ने कहा कि राष्ट्रपति 12 दिसंबर को कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा के उन्नत केंद्र और राइस बायो पार्क जाएंगे। ये दोनों भारत की वित्तीय मदद से बने हैं। उसी दिन कोविंद एवं प्रथम महिला यांगून जाएंगे और शहीदों की कब्र पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे। इसके अलावा वह श्वेडागोन पगोड़ा का भी दौरा करेंगे।राष्ट्रपति इंडियन नेशनल आर्मी (आई्एनए) के जीवित बचे पूर्व सैनिकों से भी बातचीत करेंगे। 13 दिसंबर को वह काली मंदिर और बहादुर शाह जफर की ‘मजार’ पर भी जाएंगे। वह धम्मा ज्योति विपश्यना ध्यान केंद्र जाएंगे और ‘एंटरप्राइज इंडिया’ प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।  

Pardeep

Advertising