हिलेरी के राष्ट्रपति बनने से भारत को होगा फायदा !

Monday, Apr 25, 2016 - 03:44 PM (IST)

वाशिंगटन : अमरीका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की शीर्ष दावेदार हिलेरी क्लिंटन की प्रचार मुहिम ने भारतीय अमरिकियों की एक देशव्यापी संस्था की शुरूआत की है जो पूर्व विदेश मंत्री का समर्थन करेगी । प्रचार मुहिम ने इसके साथ ही यह संकेत भी दिया है कि हिलेरी के राष्ट्रपति बनने पर प्रशासन में किसी भारतीय अमरीकी की नियुक्ति की जा सकती है ।

हिलेरी के प्रचार प्रबंधक जॉन पोडेस्टा ने वाशिंगटन के मेरीलैंड उपनगर में ‘इंडियन-अमेरिकंस फॉर हिलेरी क्लिंटन’ (आईएएचसी) नाम से संगठन की कल औपचारिक शुरूआत की । न्यूयार्क के प्रचार मुख्यालय से यहां आए पोडेस्टा ने भारतीय अमरीकियों की सभा से कहा कि यदि नवंबर में होने वाले चुनाव में हिलेरी को राष्ट्रपति चुना जाता है तो भारत और अमरीका के संबंध नए स्तर पर पहुंचेंगे । 

पोडेस्टा ने कहा, ‘‘जिन बातों के लिए वह प्रतिबद्ध हैं, उनमें से एक है कि किसी भी अन्य प्रशासन की तुलना में एक वृहद विविध कैबिनेट का निर्माण करना । मुझे लगता है कि उन्होंने एक सीनेटर और विदेश मंत्री के तौर पर जिम्मेदारियों के पदों पर भारतीय अमरिकियों की नियुक्ति कर यह प्रतिबद्धता दिखाई है और मेरा मानना है कि आपको उनके अमरीका के राष्ट्रपति बनने पर भी एेसी उम्मीद करनी चाहिए ।’’

पोडेस्टा ने संगठन की औपचारिक शुरूआत के बाद भारतीय संवाददाताओं से यह बात कही । उनसे पूछा गया था कि क्या हिलेरी प्रशासन में कैबिनेट में पहली भारतीय-अमरीकी नियुक्ति देखने को मिल सकती है । 

 
Advertising