पूर्व विद्रोही ने जीता कोसोवो चुनाव

Monday, Jun 12, 2017 - 05:05 PM (IST)

प्रिस्टिनाः पूर्व जातीय अल्बानियाई विद्रोही कमांडरों के गठबंधन को कोसोवो के चुनाव में सबसे ज्यादा वोट मिले हैं और प्रारंभिक परिणाम के अनुसार इस चुनाव के दौरान राष्टवादी दल को लोकप्रियता में बहुत वृद्धि हुई है।निगरानी समूह डेमोक्रेसी इन एक्ने के अनुसार, रविवार को हुए मतदान में पूर्व विद्रोही करीब 35 प्रतिशत मतों के साथ पहले स्थान पर रहे हैं। राष्टवादी सेल्फ डिटरमिनेशन मूवमेंटे और पूर्व प्रधानमंत्री इसा मुस्तफा के नेतृत्व वाले गठबंधन में कांटे की टक्कर है। 70 प्रतिशत मतगना के बाद दोनों को करीब 26 प्रतित वोट मिले हैं।

चुनाव परिणाम से लगता है कि कोई अकेले दम पर सरकार नहीं बना सकता है और गठबंधन लाजिमी है।नई सरकार के सामने कई मुश्किल काम होंगे। उसे मोंगटेनेग्रो के साथ सीमा बंटवारा समझौते सहित अन्य कई जटिल मुद्दे सुलझाने होंगे। जातिय सर्ब अल्पसंख्यकों को अधिक अधिकार देने के लिए सबर्शिया के साथ समझौता करना, और बेलग्रेड के साथ वार्ता करना भी शामिल है। गौरतलब है कि बेलग्रेड अभी भी कोसोवो को राज्य का दर्जा नहीं देता है।

आगे चल रहे गठबंधन ने रामु हरादिनाज को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है। हरादिनाज ने कोसोवो की जनता को गठबंधन में विश्वास जताने के लिए धन्यवाद दिया।उन्होंने कहा कि यह कोसोवो में होने वाले सबसे अच्छे चुनाव हैं। उन्होंने कहा कि जीत विश्वास योग्य है और हमें देश की सरकार बनाने के काबिल बना रहा है। नई 120 सीटों वाली संसद के लिए अंतिम चुनाव परिणाम इस सप्ताह के अंत में आने वाला है। जातिय सर्ब और अन्य अल्पसंख्यकों को संसद की 120 में से 20 सीटें दी गई हैं।
 

Advertising