साइंटिस्ट्स ने की भविष्यवाणी, प्रलय से एेसे मचेगी तबाही(Pics)

Saturday, Oct 15, 2016 - 02:34 PM (IST)

कैलिफोर्निया: दुनिया में प्रलय आने के दावों के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा ज्यादातर ये दावे गलत साबित होते हैं लेकिन कई बार साइंटिस्ट्स की भविष्यवाणी सही भी साबित हो जाती है।


आज हम आपको एेसे ही कुछ दावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें 2045 तक कैलिफोर्निया तबाह हो जाएगा।US द्वारा किए गए जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, कैलिफोर्निया में अगले कुछ सालों के अंदर 8.0 तीव्रता का भूकंप आ सकता है।साइंटिस्ट्स ने इस बात का दावा किया है कि अगले 30 साल के अंदर लॉस एंजेल्स में आने वाले इस भूकंप से पूरा शहर तबाह हो जाएगा। इस प्रलय को साइंटिस्ट्स ने 'बिग O' नाम दिया है। वर्जीनिया इंस्टिट्यूट ऑफ मरीन साइंस के प्रोफेसर जॉन बून ने भविष्यवाणी की है कि साल 2050 तक US के ईस्ट कोस्ट में बसे शहर पानी के अंदर डूब जाएंगे। 


भूकंप के झटकों से फिर हिलेगा जापान   
साइंटिस्ट डॉ किमुरा ने साल 2011 में जापान में आए 9.0 तीव्रता के भूकंप की भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी तब उनके दावों को किसी ने भी नहीं माना था। अब उन्होंने फिर से दावा किया है कि अगले साल जापान के इजू आइलैंड में भूकंप आएगा और इस बार पहले से भी ज्यादा तबाही का मंजर होगा।


कैरीबियाई में सुनामी लाएगी महाप्रलय  
डॉ सिमोन डे और डॉ स्टीवन ने भविष्यवाणी की है कि कैनरी आइलैंड में मौजूद कुमब्रे विएजा वॉलकेनो के फूटने पर कैरीबिया को सुनामी का सामना करना पड़ेगा। इस सुनामी में फ्लोरिडा के साथ इंग्लैंड भी तबाह हो जाएगा।


US में आएगी सुनामी
OSSPAC के मुताबिक, अगले 50 साल में US के ऑरेगॉन में सुनामी आने वाली है।जुआन डी फुका और नार्थ टेेेक्टॉनिक प्लेट्स के आपस में टकराने के कारण ऑरेगॉन में तेज भूकंप आ सकता है। जिसके बाद इस शहर में सुनामी भी आ सकती है। 
 

Advertising