इजरायल ने हिजबुल्लाह के सारे प्रमुख नेताओं का किया सफाया,  एयर स्ट्राइक में चीफ नसरल्लाह का उत्तराधिकारी साफीद्दीन भी ढेर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 02:18 PM (IST)

International Desk: इजरायल ने  हवाई हमलों  में सभी हिजबुल्लाह नेताओं का सफाया कर दिया है।  इजरायल ने पुष्टि की है कि हिजबुल्लाह के प्रमुख नेता हाशेम साफीद्दीन इस महीने की शुरुआत में बेरुत पर हुए हवाई हमले में मारा गया। यह हमला 4 अक्टूबर को हुआ था, जिसमें साफीद्दीन के अलावा हिजबुल्लाह के खुफिया विभाग के प्रमुख भी शामिल थे। हाशेम साफीद्दीन, हिजबुल्लाह के पूर्व नेता हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई था और उसे नसरल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी माना जा रहा था। अक्टूबर की शुरुआत में नसरल्लाह की हत्या के बाद, साफीद्दीन की भूमिका और जिम्मेदारियां और भी बढ़ गई थीं।

जरूर पढ़ेंः- हमास पर नया संकट ! इजराइल के खौफ से कोई नहीं बन रहा चीफ, याह्या सिनवार की मौत बाद कौन संभालेगा कमान

इजरायली सेना ने कहा है कि उन्होंने नसरल्लाह, उसके उत्तराधिकारी और हिजबुल्लाह के लगभग सभी शीर्ष नेताओं को खत्म कर दिया है। सेना ने यह भी दावा किया कि वे इजरायली नागरिकों की सुरक्षा के खतरे से निपटने के लिए किसी भी व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं। वर्ष 2017 में अमेरिका द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया साफीद्दीन शिया मौलवी था, जो नसरल्लाह की तरह काली पगड़ी पहनता था।

पढ़ेंः-पन्नू हत्या साजिश मामले में अमेरिका ने दिखाई सख्ती, कहा- भारतीय जांच नतीजों पर चाहते हैं ‘सार्थक जवाबदेही'' 

उसकी शक्ल नसरल्लाह से काफी मिलती थी, लेकिन वह उम्र में उससे छोटा था। साफीद्दीन के ईरान के साथ अच्छे संबंध थे, जिससे उसे समूह का प्रमुख बनाने की संभावना थी। बेरूत के दहियाह क्षेत्र में इजरायली हमले ने हिजबुल्लाह के भूमिगत खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया। आईडीएफ ने बताया कि हमले के समय मुख्यालय में हिजबुल्लाह के 25 से अधिक सदस्य और शीर्ष कमांडर मौजूद थे। साफीद्दीन की मौत ने हिजबुल्लाह के नेतृत्व में एक बड़ाVacuum उत्पन्न किया है, जो संगठन की भविष्य की दिशा में बदलाव ला सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News