पोम्पियो की सलाहः शी जिनपिंग की ''खून खराबे'' वाली टिप्पणी को हल्के में न ले बाइडेन

Saturday, Jul 03, 2021 - 03:10 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी 'खून खऱाबे' वाली टिप्पणी को लेकर गंभीर हैं और उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन से बीजिंग के खिलाफ अपनी नीतियों को मजबूत करने का आह्वान किया। पोम्पियो का यह बयान चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ के दौरान शी द्वारा दी गई धमकी के बाद आया है। शी ने  शताब्दी समारोह को संबोंधित करते हुए चेतावनी दी थी कि कोई भी देश जो चीन की प्राथमिकताओं के रास्ते में आता है उसका सिर कुचल दिया जाएगा"।

 

फॉक्स न्यूज में एक साक्षात्कार में  पोम्पिओ ने बाइडेन प्रशासन से चीनी खतरे को गंभीरता से लेने का आग्रह किया और कहा कि चीनी राष्ट्रपति अमेरिका को 'कमजोर' देश के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि बाइडेन प्रशासन के  छह महीने के शासन में  देखा गया है कि वे चीनी आक्रमण का जवाब देने के लिए तैयार नहीं । पूर्व अमेरिकी राजनयिक ने दावा किया कि  बाइडेन अभी भी COVID-19 की उत्पत्ति की पूरी जांच में बाधा डालने के लिए चीन को जवाबदेह ठहराने से इंकार करते हैं और अभी तक शी के शासन को हांगकांग और झिंजियांग प्रांत के लोगों के खिलाफ दमनकारी कार्यों के लिए दंडित नहीं किया है।

 

उन्होंने कहा, " चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ये कमजोरी देख सकता है। वे एक ऐसे प्रशासन को देख सकते हैं जो ट्रंप प्रशासन द्वारा स्पष्टता और बल और संकल्प के साथ प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार नहीं है। पोम्पिओ ने आगे टिप्पणी की कि शी गंभीर हैं। उनमें आत्मविश्वास है, वह आक्रामक हैं। उन्हें लगता है कि अमेरिका गिर रहा है। वह इसके बारे में गलत हैं लेकिन उन्हें गलत साबित करने के लिए अमेरिकी नेतृत्व को मजबूत कदम उठाने की जरूरत है।"

 

फॉक्स न्यूज के अनुसार जैसे ही सीसीपी शताब्दी समारोह शुरू हुआ चीन ने इसे राष्ट्र की वैश्विक सफलता के आधार के रूप में देखा। हालांकि  वे निस्संदेह यह उल्लेख करने में विफल होंगे कि सीसीपी के हाथों लाखों लोग मारे गए हैं। सीसीपी प्रमुख माओत्से तुंग 1949 में चीन के नेता बने और 1951 में तिब्बत पर कब्जा करने के लिए चले गए, जहां 2,000 चीनी सैनिकों के साथ अनुमानित 87,000 तिब्बती मारे गए थे। तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा निर्वासन में भाग गए, जहां वे तब से रह रहे हैं।

Tanuja

Advertising