अमरीकी अधिकारी ने किया साफ, पोम्पिओ ने ना तो टेप सुना और ना ही पढ़ी  ट्रांसक्रिप्ट

Friday, Oct 19, 2018 - 10:10 AM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के प्रवक्ता ने कहा कि सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की गुमशुदगी से संबंधित ना तो उन्होंने कोई टेप सुनी है और ना ही कोई ट्रांसक्रिप्ट पढ़ी है।यह बयान तब आया जब एबीसी न्यूज ने दावा किया कि पोम्पिओ ने अंकारा में तुर्की के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कथित ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनी। इस महीने की शुरुआत में इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करने के बाद से 60 वर्षीय खशोगी लापता है। ऐसी आशंका है कि दूतावास के अंदर ही उनकी हत्या कर दी गई।

इस घटना को लेकर दुनिया भर में आक्रोश है। खशोगी अमेरिकी नागरिक था और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ में काम कर रहा था। विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री पोम्पिओ ने जमाल खशोगी की गुमशुदगी ना तो कोई टेप सुनी और ना ही कोई ट्रांसक्रिप्ट देखी। पोम्पिओ बुधवार रात को सऊदी अरब और तुर्की की अपनी यात्रा से लौट आए तथा उन्होंने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की।

ट्रंप ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि खशोगी की मौत हो गई और उन्होंने चेतावनी दी कि अगर इसके पीछे सऊदी अरब जिम्मेदार है तो उसे ‘‘बहुत गंभीर’’ परिणाम भुगतने पड़ेंगे। एबीसी न्यूज के अनुसार, पोम्पिओ ने भी कथित ऑडियो की ट्रांसक्रिप्ट देखी।  इससे एक दिन पहले, पोम्पिओ ने इस मुद्दे पर सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया। उन्होंने एक दिन पहले पत्रकारों से कहा, ‘‘मेरे पास इसके बारे में कहने के लिए कुछ नहीं है।’’       
 

Isha

Advertising