ट्रंप-किम मुलाकात की तैयारियों के लिए पोम्पियो उ.कोरिया रवाना,  ये तोहफा मिलने की उम्मीद

Wednesday, May 09, 2018 - 12:19 PM (IST)

 प्योंगप्यागः किम जोंग उन व अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप की एेतिहिसक मुलाकात की तैयारियों के लिए  विदेश मंत्री माइक पोम्पियो उत्तर कोरिया रवाना हो गए। ट्रंप ने मंगलवार को ईरान परमाणु समझौते से वॉशिंगटन के अलग होने की घोषणा करने के दौरान ही इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस समय पोम्पियो किम जोंग उन के साथ मेरी आगामी बैठक की तैयारियों के लिए उत्तर कोरिया के रास्ते में हैं। 

ट्रंप ने कहा, ""योजनाएं बनाई जा रही हैं, रिश्ते कायम किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि कोई न कोई समझौता हो जाएगा और चीन, दक्षिण कोरिया और जापान की मदद से सभी के लिए सम्पन्न और सुरक्षित भविष्य हासिल किया जा सकेगा। पिछले सप्ताह ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरियाई नेता के साथ उनकी मुलाकात की तारीख और स्थान तय किया जा चुका है। हालांकि, उन्होंने और कोई जानकारी देने से इंकार कर दिया।

पोम्पियो ने अपनी यात्रा के दौरान पत्रकारों को बताया कि वह उत्तर कोरियाई प्रशासन से हिरासत में रखे गए तीनों अमरीकी नागरिकों की रिहाई के बारे में बात करेंगे। इन तीनों नागरिकों किम डोंग चुल (64), किम सांग डुक (58) और किम हाक सोंग (करीब 60) का जन्म दक्षिण कोरिया में हुआ था लेकिन उन्होंने बाद में अमरीकी नागरिकता हासिल कर ली थी। 

उधर, दक्षिण कोरिया ने बुधवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि उत्तर कोरिया के दौरे पर गए अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो प्योंगयांग में बंदी बनाकर रखे गए तीनों अमरीकी नागरिकों को साथ लेकर लौटेंगे। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कार्यालय के एक प्रवक्ता ने  बताया कि उम्मीद है कि वे तारीख, समय और कैदियों को अपने साथ लेकर लौटेंगे।

Tanuja

Advertising