सदन सीनेट के 52 सदस्यों का निर्वाचन करने के लिए किया मतदान

Saturday, Mar 03, 2018 - 06:22 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में चार प्रांतीय तथा राष्ट्रीय असेंबलियों में, संसद के उच्च सदन सीनेट के 52 सदस्यों का निर्वाचन करने की खातिर आज मतदान किया जा रहा है। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने बताया कि प्रांतीय एवं संघीय सांसद मतदान में हिस्सा ले रहे हैं। मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चलेगा। मतदान के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। 

संसद भवन तथा चारों प्रांतीय असेंबलियों की इमारतों के बाहर पैरामिलिट्री रेंजर्स और फ्रंटियर कॉर्प्स तथा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। इन इमारतों को पुलिस स्टेशन भी घोषित कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने असेंबलियों में सेलफोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर रोक लगा दी है ताकि मतदान की निजता बनाए रखी जा सके। 

सीनेट में 104 सदस्य छह साल के लिए चुने जाते हैं लेकिन इनमें से आधे सदस्य कार्यकाल पूरा होने पर हर तीन साल में सेवानिवृत्त हो जाते हैं। नए सीनेटरों का चयन प्रांतीय एवं राष्ट्रीय असेंबलियों द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व के माध्यम से अप्रत्यक्ष तौर पर किया जाता है। इस माह 52 सीनेटर सेवानिवृत्त हो रहे हैं जो 2012 में चुने गए थे। अन्य 52 सीनेटेर 2015 में चुने गए थे जो 2021 में सेवानिवृत्त होंगे।

Advertising