BRICS के 2017 के एजेंडे में होगा राजनीतिक, सुरक्षा सहयोग : चीन

Wednesday, Mar 08, 2017 - 05:59 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने आज कहा कि इस साल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में राजनीतिक एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने तथा इस समूह को विकासशील देशों के लिए ‘सबसे प्रभावशाली मंच’ बनाने के मकसद से इसको विस्तार देने का प्रयास किया जाएगा।  


ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन सितंबर महीने में चीन के शियामेन शहर में होगा। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक और विदेश मंत्रियों की पहली आधिकारिक बैठक की शुरूआत को लेकर बातचीत करते हुए राजनरीतिक एवं सुरक्षा सहयोग का प्रयास किया जाएगा।ब्रिक्स में चीन के अलावा ब्राजील, रूस, भारत और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।  


वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में वांग ने कहा,‘‘हम मित्रों के समूह को व्यापक विस्तृत बनाएंगे और ब्रिक्स को विकासशील देशों के सहयोग का सबसे प्रभावशाली मंच बनाएंगे।’’ कुछ सदस्य देशों को पेश आ रही चुनौतियों का हवाला देते हुए वांग ने कहा कि उभरते हुए बाजारों की व्यवस्था ने पिछले कुछ वर्षों में उतार-चढ़ाव देखे हैं और हर सदस्य के सामने अपनी तरह की चुनौतियां हैं। वांग ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग को उद्धृत करते हुए कहा,‘‘ब्रिक्स देश पांच अंगुलियों की तरह हैं,कोई छोटी है,कोई बड़ी है, लेकिन साथ मिलकर मजबूत मुट्ठी बनाती हैं।’’ 

Advertising