पाकिस्तान में पोलियो का कहर,  जांच के बाद 7 शहरों में कई मामलों की पुष्टि

Tuesday, Aug 02, 2022 - 06:28 PM (IST)

इस्लामाबादः भारत समेत दुनिया के कई देश जहां पोलियो मुक्त हो चुके हैं वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में इसका कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है । पाकिस्तान के संघीय अधिकारियों के अनुसार विभिन्न शहरों से पर्यावरण के नमूनों का परीक्षण करने के बाद देश के कई प्रांतों के 7 शहरों में पोलियो के कई मामले सामने आए हैं। जियो न्यूज ने बताया कि अधिकारियों ने पेशावर, बन्नू, नौशेरा और स्वात के सीवेज के नमूनों की जांच के बाद चार खैबर पख्तूनख्वा शहरों में पोलियो वायरस की पुष्टि की। खैबर पख्तूनख्वा के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में संघीय अधिकारियों द्वारा पोलियो के 13 मामलों की पुष्टि की गई और लकी मारवात में एक मामला दर्ज किया गया।

 

इस्लामाबाद और रावलपिंडी के सीवेज के नमूनों में भी पोलियो पाया गया। मीडिया ने बताया, कई अन्य शहरों में पोलियो के लिए नमूनों के परीक्षण के परिणाम अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। विशेष रूप से, अधिक पोलियो संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने की आशंका है क्योंकि वायरल परिसंचरण मई से सितंबर के महीनों में बढ़ने की उम्मीद है। डान की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के महानिदेशक राणा सफदर के अनुसार, दक्षिण केपी में एक के बाद एक पोलियो के छह मामलों का पता चला है, जो क्षेत्र में एक तीव्र चल रहे संचरण को दर्शाता है।

 

पोलियो को खत्म करने में पाकिस्तान की विफलता बच्चों को इस विनाशकारी बीमारी के खतरे से बचाने के लिए सरकार और समाज की ओर से प्रतिबद्धता और दायित्व की तीव्र कमी को दर्शाती है।एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में पोलियो का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त विदेशी धन प्राप्त करने और कई अभियान चलाने के बावजूद, इस खतरनाक स्वास्थ्य समस्या के समाधान के लिए राज्य के प्रयासों में कुछ गंभीर खामियां हैं।

 

इसके अलावा  कई पूरक टीकाकरण अभियानों के बावजूद, पाकिस्तान के पोलियो उन्मूलन अभियानों में विफलताएं अब पोलियो मुक्त दुनिया के लिए वैश्विक परिदृश्य को अस्पष्ट कर रही हैं। समस्या वित्तीय और संगठनात्मक घाटे के साथ-साथ सक्रिय संघर्ष और असुरक्षा में निहित है, जिसने देश में प्रभावी टीकाकरण अभियानों की लगातार विफलता का कारण बना दिया है।
 

Tanuja

Advertising