समलैंगिक सार्जेंट ने किया पुलिस विभाग पर केस

Saturday, Feb 18, 2017 - 03:00 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका में एक पुलिसकर्मी ने अधिकारियों के खिलाफ भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए केस किया है। मिसौरी पुलिस के एक सार्जेंट ने अपनी शिकायत में कहा कि उसे कहा गया कि जब तक वह अपनी समलैंगिकता को कम नहीं करते उन्‍हें प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। सेंट लुइस कंट्री पुलिस विभाग में सार्जेंट कीथ वाइल्‍डहेबर ने बताया कि सालों तक उनके काम को सभी श्रेणियों में सुपीरियर या तय मानकों से ऊपर बताया गया  लेकिन 2014 में वह लैफ्टिनेंट बनने के लिए 9 अन्‍य लोगों के साथ दावेदार थे लेकिन उन्‍हें व एक अन्‍य को प्रमोशन से मना कर दिया गया।

इसी साल पुलिस कमिश्‍नर दफ्तर के एक अधिकारी जॉन सेरासिनो ने बताया कि कमांड स्‍टाफ को उनकी सैक्‍सुअलिटी से परेशानी है। वाइल्‍डहेबर की ओर से किए गए केस में बताया गया है कि सेरासिनो ने उन्‍हें कहा, ”यदि तुम कभी अपने आप को सफेद शर्ट में देखना चाहते हो यानि प्रमोशन चाहते हो तो तुम्‍हें अपनी समलैंगिकता को कम करना होगा।” द सैंटर लुइस पोस्‍ट डिस्‍पैच की ओर से केस के जवाब में सेरासिनो ने कहा, ”मैंने कभी इस तरह की बात नहीं की। मैं ऐसा कभी नहीं कहूंगा। मैं ऐसा नहीं हूं।” केस 10 जनवरी को फाइल किया गया। इसमें मुआवजा, प्रमोशन और अन्‍य नुकसान की भरपाई मांग की गई है। वाइल्‍डहेबर ने 1994 में पुलिस सेवा ज्‍वॉइन की थी।

इससे पहले 4 साल पहले तक वह सेना में थे। वे 1997 में पेट्रोलमैन बने और इसके बाद से प्रमोशन पाकर ऊपर तक पहुंचे। 2006 में वे डिटेक्टिव बन गए और 2011 में सार्जेंट के पद पर आ गए। उन्‍हें कई बार सम्‍मानित भी किया जा चुका है। 1998 में पार्किंग में एक जलती कार से एक शख्‍स को सकुशल बचाने पर उन्‍हें साहस मैडल भी दिया गया था। पिछले साल अप्रैल में वाइल्डहेबर ने भेदभाव का आरोप लगाते हुए केस किया था। इसमें आरोप लगाया गया था कि उनके सैक्‍स और जेंडर के आधार पर भेदभाव किया गया। इसके एक महीने बाद उनकी दूसरी जगह बदली कर दी गई और नाइट शिफ्ट में लगा दिया गया।

Advertising