डेटा चोरी की घटनाएं सामने आने के बाद चीनी नागरिकों का आक्रोश बढ़ा

Sunday, Jul 10, 2022 - 03:05 PM (IST)

न्यूयॉर्कः चीनी सुरक्षा प्रणालियों से व्यक्तिगत डेटा चोरी की कई घटनाएं सामने आने के बाद चीनी नागरिकों में आक्रोश बढ़ रहा है । चीनी नागरिकों का कहना है कि शंघाई पुलिस के क डेटाबेस से एक अरब चीन वासियों से संबंधित डेटा चोरी होना  सीधे तौर पर लापरवाही की निशानी और  उनकी सुरक्षा में सेंध  है। अगर इस हैकिंग की पुष्टि हो जाती है तो यह इतिहास में सबसे बड़ी डेटा चोरी की घटनाओं में से एक होगी।  न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार यह लीक तब सामने आया जब एक गुमनाम उपयोगकर्ता ने एक ऑनलाइन फोरम में एक अरब से अधिक चीनी नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी बेचने की पेशकश की ।

 

न्यू यॉर्क टाइम्स ने बताया कि  90 मिलियन नागरिकों के बारे में जानकारी होने का दावा करते हुए, एक अन्य अनाम उपयोगकर्ता ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया और मध्य चीनी प्रांत हेनान से एक अलग पुलिस डेटाबेस बेचने की पेशकश की।  रिपोर्ट के अनुसार हाल के वर्षों में, चीनी नागरिकों ने कंपनियों से व्यक्तिगत गोपनीयता और डेटा सुरक्षा की बढ़ती मांगों को व्यक्त किया है क्योंकि ऑनलाइन सुरक्षा उल्लंघनों ने सरकार द्वारा निजी डेटा के संग्रह के लिए सार्वजनिक प्रतिरोध को हवा दी है। हालाँकि, डाटा चोरी  के बारे में खबर को तेजी से सेंसर किया गया और चीनी इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया। इससे स्पष्ट हो गया है कि सरकार इस डाटा चोरी से उत्पन्न सुरक्षा में सेंध के खतरे को समझती है। 

 

 यही वजह है कि गुरुवार तक, "शंघाई डेटा लीक," "एक अरब नागरिकों का डेटा लीक" और "डेटा लीक" जैसे हैशटैग गुरुवार तक एक लोकप्रिय चीनी माइक्रोब्लॉगिंग सेवा सिना वीबो पर अवरुद्ध रहे । इसका साफ मतलब है कि सरकार चीन की सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है। डेटा में कथित रूप से शंघाई राष्ट्रीय पुलिस के डेटाबेस की जानकारी है जिनमें लोगों के नाम, पते, राष्ट्रीय पहचान संख्या और मोबाइल फोन आदि का विवरण है। ‘द एसोसिएटिड प्रेस’ द्वारा देखे गये डेटा के इस तरह के एक नमूने में नाम, जन्म तिथियां, आयु और मोबाइल नंबरों की सूची थी। उदाहरण के लिए एक नाम ‘‘2020 में जन्मे व्यक्ति’’ के तौर पर सूचीबद्ध है और आयु के सामने ‘1’ लिखा है जिससे पता चलता है कि डेटा में नाबालिगों की जानकारी भी है। हालांकि ‘एपी’ अभी डेटा के नमूनों की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका है।

Tanuja

Advertising