हिरोशिमा परमाणु बम स्मारक पर नहीं खेला जा सकता ‘पोकेमॉन गो’

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2016 - 03:29 PM (IST)

तोक्यो: जापान के पश्चिमी शहर हिरोशिमा में बने परमाणु बम स्मारक पार्क में पोकेमॉन गो नहीं खेला जा सकता। शहर के अधिकारियों ने लोकप्रिय स्मार्टफोन गेम ‘पोकेमॉन गो’ के डेवलपर से पिछले सप्ताहांत तक पार्क में मौजूद चीजों को हटाने के लिए कहा था क्योंकि वहां परमाणु बमबारी की बरसी पर एक वार्षिक समारोह आयोजित किया जाना था। दूसरे विश्वयुद्ध के अंतिम दिनों में हुई इस बमबारी में 1.4 लाख लोग मारे गए थे।

यहां मौजूद ‘पोकेस्टॉप्स’ और जिम और गेम को खेलने वाले लोगों के समूहों को तो पिछले गुरूवार तक हटा दिया गया लेकिन गेम खेल रहे लोग जिन ‘मॉन्सटर्स’ को पकड़ने की कोशिश करते हैं, वे अब भी यहां मौजूद हैं। शहर के अधिकारियों ने गेम के डेवलपर नियांटिक को ईमेल के जरिए सवाल पूछे और इसका जवाब समारोह शुरू होने से महज छह घंटे पहले यानी शनिवार रात एक बजकर 56 मिनट पर मिला। शहर के अधिकारी तात्सूया सुमिदा ने कहा, ‘‘हमें बहुत राहत मिली। हमें इस बात की चिंता थी कि क्या पोकेमॉन को समय रहते हटा लिया जाएगा?’’

उन्होंने कहा कि शहर के अधिकारियों को उम्मीद है कि मॉन्सटर्स को इस पार्क से स्थायी तौर पर दूर रखा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘इस पार्क को हम एक पवित्र स्थान मानते हैं, जहां हम परमाणु बमबारी के पीड़ितों के लिए प्रार्थना करते हैं।’’ इस गेम को वाशिंगटन डी.सी. स्थित यूएस होलोकॉस्ट मेमोरियल यूजियम से भी हटा लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News