विधानसभा चुनावः पाक कब्जे वाले कश्मीर "PoK" में मतदान शुरु, कड़े त्रिकोणीय मुकाबले की उम्मीद

Sunday, Jul 25, 2021 - 01:54 PM (IST)

मुज़फ्फराबाद: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में विधानसभा के लिए रविवार को मतदान हो रहा है जिसमें 45 सदस्यों को निर्वाचित करने के लिए 32 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है और शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। भारत ने इससे पहले गिलगित-बाल्तिस्तान में चुनाव कराने के पाकिस्तान के फैसले का विरोध किया था और कहा था कि सैन्य कब्जे वाले क्षेत्र की स्थिति को बदलने के कार्य का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि वह चुनाव के दौरान शांति बनाए रखने के लिए स्थानीय अधिकारियों के अनुरोध पर वहां सैनिक तैनात करेगी. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण फिर से फैलने के खतरे के कारण चुनाव को दो महीने के लिए टालने की अपील की जा रही थी।

  • PoK विधानसभा में कुल 53 सदस्य हैं
  •  इनमें से केवल 45 को सीधे निर्वाचित किया जा सकता है।
  • 5 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं और तीन विज्ञान विशेषज्ञों के लिए।
  • PTI ने सभी 45 निर्वाचित क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं
  • जबकि PML-N और PPP ने 44 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं।
  • कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान (TLP) 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
  • TLP को  पाकिस्तान सरकार ने उसकी हिंसक गतिविधियों के लिए अप्रैल में प्रतिबंधित कर दिया था।

चुनाव में  पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच कड़ा त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने प्रतिबंध के बाद TLP का पंजीकरण रद्द नहीं किया था जिससे वह भी चुनाव में हिस्सा ले पा रही है। 33 निर्वाचन क्षेत्र पीओके में स्थित हैं जबकि 12 सीटें पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में बसे शरणार्थियों के लिए हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों के टिकटधारियों के अलावा, कुल 261 निर्दलीय उम्मीदवार भी पीओके की 33 सीटों के लिए मैदान में हैं जबकि 56 निर्दलीय 12 शरणार्थी सीटों पर उम्मीदवारी कर रहे हैं।

पारंपरिक तौर पर, देश की सत्तारूढ़ पार्टी ही PoK में चुनाव जीतती है। पीओके विधानसभा के लिए पिछला चुनाव जुलाई 2016 में हुआ था और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ नीत पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने चुनाव जीता था। गैलप पाकिस्तान के चुनाव सर्वेक्षण के मुताबिक 44 प्रतिशत लोग प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को समर्थन दे रहे हैं जबकि उसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी PML-N को 12 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन हासिल है।

 

Tanuja

Advertising