पाकिस्तान में चुनाव ‘धांधली'' मामले में अमेरिकी हस्तक्षेप पर भड़की नवाज की पार्टी,  इमरान और PTI पर साधा निशाना

Sunday, Feb 18, 2024 - 11:45 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (PML-N) ने आठ फरवरी को हुए आम चुनाव में कथित ‘धांधली' के मामले में अमेरिका से हस्तक्षेप करने की मांग को लेकर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी की आलोचना की है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने कहा, ‘‘ यह पाकिस्तान की संप्रभुत्ता के खिलाफ है।'' पीएमएल-एन नेता मरियम औरंगजेब ने अमेरिका को आमंत्रित करने के लिए खान और उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी को आड़े हाथ लिया। खान ने बृहस्पतिवार को अमेरिका को भेजे विशेष संदेश में कहा कि उसे भूमिका निभानी चाहिए और पाकिस्तान के आम चुनाव में हुई ‘धांधली' के बारे में चिंता व्यक्त करनी चाहिए।

 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की वेबसाइट पर शुक्रवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक मरियम ने पार्टी नेता अताउल्लाह तरार के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए खान द्वारा अमेरिका को देश के चुनावों में हस्तक्षेप करने के लिए आमंत्रित करने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, ‘‘बिल्कुल नहीं, हम गुलाम नहीं हैं! यह पाकिस्तान की संप्रभुता के खिलाफ है।'' ‘द न्यूज इंटरनेशनल' के अनुसार, पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता ने आठ फरवरी के चुनावों में कथित धांधली के खिलाफ अमेरिकी मदद मांगने के लिए PTI की आलोचना की।

 

उन्होंने याद दिलाया कि ‘‘आपके अनुसार,अमेरिका ने साजिश रची थी और आपकी सरकार को उखाड़ फेंका था। पीटीआई ने अविश्वास प्रस्ताव के जरिए अमेरिका पर उसकी सरकार के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया। लेकिन अब वह चाहती है कि वाशिंगटन पाकिस्तान के चुनावों पर बोले।'' मरियम ने आरोप लगाया कि पीटीआई देश में अराजक स्थिति पैदा करना चाहती है। पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए हुए मतदान को एक सप्ताह से अधिक समय बीत गया है, लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि केंद्र में किस पार्टी की सरकार बनेगी। चुनाव में सबसे अधिक निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है जिनमें से अधिकांश पीटीआई समर्थित हैं। नेशनल असेंबली की 265 सीट पर हुए चुनाव में 93 पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। 

Tanuja

Advertising